जान लें सर्दियों में रोज मूली खाने के ये 8 अनोखे फायदे

सर्दियों के मौसम में खाने-पीने की इतनी चीजें उपलब्ध रहती हैं कि शरीर को आसानी से सेहतमंद रखा जा सकता है. सर्दियों में सबसे ज्यादा खाए जाने वाली चीजों में से एक है मूली. ज्यादातर लोग मूली को उसके स्वाद के चलते हैं, लेकिन बहुत कम लोग इसके फायदे के बारे में जानते हैं. आइए जानते हैं कि सर्दियों में रोज मूली क्यों खानी चाहिए और ये शरीर को किन बीमारियों से दूर रखती है.

इम्यूनिटी बढ़ाती है– मूली में उच्च मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो सर्दियों में होने वाले कफ और सर्दी-जुकाम से बचाती है. मूली शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाने का काम करती है. मूली शरीर से सूजन और जलन कम करने के साथ उम्र को बढ़ने से रोकने में भी सहायक है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल- मूली शरीर को पोटेशियम पहुंचाती है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. खासतौर से अगर आपको हाइपरटेंशन की शिकायत है तो अपनी डाइट में मूली जरूर शामिल करें. आयुर्वेद के अनुसार मूली खून पर शीतल प्रभाव डालती है.

दिल को बीमारियों से बचाती है- मूली एंथोसायनिन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जिससे हमारा दिल सही ढंग से काम कर पाता है. रोज मूली खाने से हृदय रोगों का खतरा कम होता है. मूली में फोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. मूली खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बढ़ाती है.

फाइबर की अच्छी मात्रा- मूली में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो लोग हर दिन सलाद के रूप में मूली खाते हैं उनके शरीर में कभी भी फाइबर की कमी नहीं होती है. फाइबर की वजह से पाचन तंत्र सही ढंग से काम करता है. इसके अलावा मूली लिवर और गाल ब्लैडर को भी सुरक्षित रखती है.

रक्त वाहिकाओं को मजबूत करती है- मूली में अच्छी मात्रा में कोलेजन पाया जाता है जो हमारी रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाता है. इसकी वजह से एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है मूली- मूली ना केवल पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है, बल्कि ये एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक समस्या और मितली जैसी समस्याओं को भी ठीक करने में मददगार होती है.

Back to top button