जानिए राशि के अनुसार… आपके लिए कैसा रहेगा हिंदू नववर्ष

मेष- मेष राशि के लिए हिंदू नव वर्ष हर प्रकार के भौतिक सुखों से फलदायक रहने वाला है. सूर्य, शुक्र और चंद्रमा आपकी राशि में एक मजबूत स्थिति खड़े कर रहे हैं. प्रेम के लिहाज से यह साल आपके लिए अच्छा रहने होने वाला है. दांपत्य जीवन में सुख और सहयोग प्राप्त होगा. सेहत के लिहाज से भी ये साल आपके लिए अनुकूल रहेगा. कुल मिलाकर ये साल आपके लिए मिलाजुला रहेगा और आपको कोई बड़ी समस्या परेशान नहीं करेगी. 

वृषभ- आपके लिए हिंदू नव वर्ष सामान्य रहने वाला है. राहु की वजह से ये साल आपके लिए फिजूल खर्चों के योग बनाने वाला साबित होगा. साथ ही इस दौरान आपको मानसिक तनाव जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. करियर के लिए यह साल आपके लिए काफी फलदायक साबित रहेगा. नौकरी करने वाले जातकों के प्रमोशन की पूरी संभावना है. नौकरी की तलाश कर रहे लोगों की इस साल नौकरी लग सकती है. जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा. परिवार का सुख और सहयोग प्राप्त होगा. 

मिथुन- मिथुन राशि के जातकों के लिए यह हिंदू नव वर्ष काफी अच्छा रहने वाला है. मंगल और गुरु एक साथ मिलकर आपकी राशि में पराक्रम का योग बनाएंगे. इस दौरान आप हर सुखों को प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में चल रही कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं. आपको जीवन साथी का सुख मिलेगा. आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी. इस साल प्रेम में बढ़ोतरी होगी और रिश्ते में मिठास बढ़ेगी. विदेशी कारोबार के लिए यह हिंदू नव वर्ष काफी लाभदायक रहने वाला है.

कर्क- इस राशि के जातकों के लिए हिंदू नववर्ष की शुरूआत सामान्य रहेगी. आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकता है. करियर में सफलता और पदोन्नति के योग बनेंगे. कर्म क्षेत्र में चंद्रमा के होने से आपको बड़े अधिकारियों से मिलने का योग बनेगा. इस साल आप पर शनि की पूर्ण दृष्टि रहेगी जिससे स्वास्थ्य की परेशानी बनी रह सकती है. दांपत्य जीवन के बीच में मनमुटाव जैसी स्थितियां आ सकती हैं. प्रेम के बंधन में बंधे हुए जातकों के लिए यह नया साल फलदायक रहेगा.

सिंह- सिंह राशि के जातकों के लिए हिंदू नव वर्ष काफी अच्छा रहने वाला है. सूर्य की वजह से आपको राजयोग का लाभ हो सकता है. आपको कार्यक्षेत्र में सफलता, पदोन्नति और आर्थिक स्थिति में लाभ प्राप्त होगा. विद्यार्थियों के लिए भी समय अच्छा रहेगा और उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी. सिंह राशि को परिवार का सुख प्राप्त होगा साथ ही प्यार में सफलता मिलेगी. स्वास्थ्य के लिहाज से भी समय आपके लिए काफी अच्छा रहेगा. 

कन्या- कन्या राशि के जातकों के लिए हिंदू नव वर्ष की शुरुआत खराब रह सकती है. बुध का नीच राशि में होने से आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की जरूरत होगी. पारिवारिक जीवन के लिहाज से समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है. पारिवारिक जीवन में गृह क्लेश ज्यादा बढ़ सकता है. हालांकि कार्य क्षेत्र में आपको आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है. स्वास्थ्य के प्रति थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है. छोटी-छोटी बीमारियां हो सकती हैं. प्रेम के लिए समय अनुकूल नहीं है. 

तुला- तुला राशि के जातकों के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा. हिंदू नव वर्ष की शुरुआत  में आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी. लेकिन स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की जरूरत है. आप की राशि पर सूर्य की पूर्ण दृष्टि है जो दांपत्य जीवन को कष्टकारी बना सकता है. प्रेम में पड़े जातकों के लिए समय सामान्य रहेगा परंतु अपने शब्दों पर नियंत्रण रखें. तुला राशि पर शनि का पूर्ण दृष्टिपात होना विदेशी कारोबार व विदेशी व्यापार के लिए अच्छा साबित होगा. किसी भी नए कार्य की शुरूआत बड़े-बुजुर्ग की सलाह लेने के बाद ही करें. 

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के जातकों के लिए हिंदू नव वर्ष सामान्य रहने वाला है. साल की शुरुआत में केतु की वजह से आपको कुछ शारीरिक कष्ट उठाने पड़ सकते हैं.  स्वास्थ्य के प्रति आपको सजग रहने की जरूरत है. आर्थिक स्थिति में सुधार दिखेगा. कहीं से गुप्त धन की भी प्राप्ति हो सकती है. इस साल आपके गुप्त शत्रुओं का नाश होगा. अगस्त माह के बाद आपके लिए कार्यक्षेत्र में सफलता मिलने के प्रबल आसार हैं. व्यापार में कुछ उठापटक का सामना करना पड़ सकता है. नौकरी कर रहे जातकों के लिए समय अच्छा है. दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा.

धनु- धनु राशि के जातकों के लिए हिंदू नव वर्ष काफी लाभदायक रहने वाला है. अपने पराक्रम के बल पर आप अपने सभी काम को पूरा करने में सफल रहेंगे. मंगल की आपकी राशि पर पूर्ण दृष्टिपात होना कार्यक्षेत्र में सफलता दिलाएगा. आर्थिक लाभ मिलेगा और स्वास्थ्य के लिहाज से भी ये समय अनुकूल रहेगा. इस दौरान पिता का सुख और सहयोग प्राप्त होगा. माता के स्वास्थ्य में सुधार होगा. दांपत्य जीवन में सुधार होगा.

मकर- मकर राशि के जातकों के लिए हिंदू नव वर्ष अच्छा जाने वाला है. इस नए वर्ष की शुरुआत से ही शनि का स्थित होना आपके हर कार्य में सफलता प्रदान करेगा. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और साथ ही आपको गुप्त धन भी मिलेगा. मंगल की पूर्ण दृष्टि आपकी राशि में होने से आपका पराक्रम बढ़ेगा. इस दौरान यश -कीर्ति की प्राप्ति होगी. पारिवारिक सुख मिलेगा. अगस्त माह के बाद विदेशी कारोबार में उन्नति होगी. विदेश से नौकरी का प्रस्ताव आ सकता है. जीवन साथी का पूरा सहयोग मिलेगा.

कुंभ- कुंभ राशि के जातकों के लिए हिन्दू नव वर्ष का शुभारंभ मिलाजुला रहने वाला है. शनि का अपने से द्वादश भाव में जाना मानसिक परेशानियों की वजह बन सकता है. आर्थिक स्थिति के लिहाज से ये साल अच्छा नहीं रहने वाला है. फिजूलखर्ची होने के योग बन रहे हैं. पारिवारिक सुख की कमी आ सकती है. आपके वैवाहिक जीवन में भी तनाव देखने को मिल सकता है. कार्यक्षेत्र में स्थितियां आपके पक्ष में नहीं रहेंगी. सितंबर माह के बाद कार्यक्षेत्र में उन्नति और प्रमोशन के प्रबल योग हैं. 

मीन- मीन राशि के जातकों के लिए हिंदू नए वर्ष का प्रारंभ सामान्य रहेगा. आपकी राशि में बुध ग्रह नीच स्थिति में हैं जो अशुभ योग बनाता है. ऐसी स्थिति में जातक के जीवन में हर जगह से अड़चन उत्पन्न होने की आशंका है. मानसिक तनाव और पारिवारिक समस्याएं बनी रहेगी. धन की प्राप्ति तो होगी परंतु उतना ही धन का व्यय भी लगा रहेगा. पारिवारिक जीवन में बुजुर्गों के स्वास्थ्य में परेशानियां देखने को मिल सकती हैं. पिता का सहयोग बना रहेगा. शिक्षा के लिए समय अनुकूल है लेकिन इस दौरान आपको कड़ी मेहनत करने होगी.

Back to top button