जानिए फल और सब्जियां खाने के इन फायदों के बारे में

- in खाना -खजाना

हम बचपन से सुनते आए हैं कि फल और सब्जियां खानी चाहिए. उनके फायदों के बारे में भी हमने खूब सुना है. अपने आहार में फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से पैरों में रक्त प्रवाह को प्रभावित करने वाली धमनियों के रोगों के विकास का खतरा कम हो सकता है. पेरीफरल आर्टरी डिसीस (पीएडी) पैरों की धमनियों को संकुचित करती है, मांसपेशियों में रक्त प्रवाह को सीमित कर देती है और इससे चलने या खड़े रहने के दौरान तेज दर्द होता है.

जानिए  फल और सब्जियां खाने के इन फायदों के बारे में

निष्कर्षो से पता चला है कि जो लोग दिन में तीन या इससे अधिक बार फलों व सब्जियों का सेवन करते हैं, उन्हें फलों व सब्जियों का कम सेवन करने वाले लोगों की तुलना में 18 प्रतिशत कम पीएडी होने का खतरा होता है.

एलोवेरा के इस्तेमाल से जड़ से खत्म हो जाते हैं ये 4 रोग

न्यूयॉर्क स्थित न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के सहायक प्राध्यापाक जेफरी बर्गर ने कहा, “हमारे अध्ययन से यह जानकारी मिली है कि आहार में अधिक फलों और सब्जियों को शामिल करने जैसे सरल तरीकों से पीएडी के प्रसार से बचने में बड़ी मदद मिल सकती है.” 

इस शोध के लिए औसतन 64 वर्ष आयु वर्ग के 37 लाख लोगों को शामिल किया गया था, जिनमें से 6.3 प्रतिशत लोग पीएडी से पीड़ित थे. इन लोगों में 29.2 प्रतिशत लोग नियमित तौर पर तीन से अधिक बार फलों व सब्जियों का सेवन करते थे.

You may also like

आज ही पर बनाएं मसालेदार आलू-मूंगफली चाट

सामग्री बड़े आकार के तीन आलू, दो बड़ा