किम जोंग को वाइट हाउस आने का न्योता डे सकते है डॉनल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि 12 जून को सिंगापुर में होने वाली समिट में वह उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन से मिलने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह मीटिंग महज एक औपचारिकता तक सिमटने वाली नहीं है। इस ऐतिहासिक समिट को दुनियाभर के लगभग 2,500 पत्रकार कवर करेंगे। इससे पहले इस इवेंट के आयोजन को लेकर अनिश्चितता का माहौल बना हुआ था। किम जोंग को वाइट हाउस आने का न्योता डे सकते है डॉनल्ड ट्रंप

ट्रंप ने कहा,” मैं बहुत अच्छे से तैयार हूं। मुझे नहीं कि लगता कि मुझे बहुत ज्यादा तैयारी करने की जरूरत है। मुझे लगता है कि मैं समिट के लिए लंबे वक्त से तैयारी कर रहा था।” डॉनल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि अगर समिट में सबकुछ ठीकठाक रहा तो वह किम जोंग उन को वाइट हाउस आने का न्योता भी देना चाहेंगे। 

वाइट हाउस ने पुष्टि की है कि दोनों नेताओं की मुलाकात सिंगापुर के सेनटोसा द्वीप पर होगी। यह सिंगापुर के कुल 63 द्वीपों में से एक है। इसे ‘समुद्री डाकुओं का अड्डा’ भी कहा जाता है। विश्व युद्ध में इसका काफी इस्तेमाल किया गया। दुनियाभर की निगाहें इस मीटिंग पर होंगी क्योंकि अमेरिका और उत्तर कोरियाई शासकों के बीच बीते वक्त में काफी गर्म माहौल देखने को मिलता रहा है। दरअसल, अमेरिका चाहता है कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों को खत्म कर दे। ऐसा पहली बार होगा जबकि कोई उत्तर कोरियाई शासक मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति से मिल रहा हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अमेरिका के मध्यावधि संसदीय चुनाव में 12 भारतवंशी मैदान में

अमेरिका में छह नवंबर को होने वाले मध्यावधि