सेक्स के दौरान जरुर रखे इन खास बातों का ध्यान वरना आ सकता हैं हार्ट अटैक

सेक्स एक शारीरिक क्रिया है जो जीवन में प्रजनन के अलावा भी बहुत महत्व रखती है। सेक्स एंटरटेनमेंट, रेलशनशिप को बनाए रखने और सैटिस्फैक्शन पाने के लिए भी किया जाता है। सेक्स करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक स्टडी में पाया गया है कि महीने में एक बार सेक्स करने की तुलना में सप्ताह में दो बार सेक्स करने वाले पुरुषों को दिल के दौरा पड़ने का खतरा कम होता है। सेक्स हफ्ते में एक से दो बार करने पर शरीर में इम्यूनोग्लोबिन ए लेवल को बढ़ा देता है। इस से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और सर्दी जुकाम जैसे रोग नहीं होते। लेकिन क्या आप जानते है कि सेक्स की वजह से किसी को हार्ट अटैक भी आ सकता है। हालाकि, एक स्टडी के अनुसार सेक्स से हार्ट अटैक आने का खतरा 30 लाख में से सिर्फ एक में होता है लेकिन बेहतर यही है कि इस बारे में जानकारी पहले ही हासिल कर ली जाए….

आपको बता दे, सेक्स की क्रिया एक्सर्साइज जैसी ही होती है यानी इसके दौरान भी आपके बॉडी में खून का फ्लो बढ़ता है और दिल की धड़कन भी तेज हो जाती है। यही चीज हार्ट अटैक की वजह बन सकती है। कई कपल्स सेक्स लाइफ को इंजॉय करने के लिए दिन में भी कई बार इसे करते हैं। ऐसे लोगों के लिए सेक्स उनके दिल के लिए घातक साबित हो सकता है।
इसके साथ-साथ कई बार कपल्स अपनी बोरिंग सेक्स लाइफ में तड़का लगाने के लिए नई-नई पोजिशन्स ट्राई करते हैं लेकिन इनमें से कई काफी खतरनाक होती हैं जिससे ब्लड फ्लो बिगड़ जाता है और दिल पर दबाव बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बन जाता है।
वायग्रा का सेवन भी दिल पर असर डालता है। यह हार्ट मसल्स की थिकनिंग के प्रॉसेस पर असर डालते हुए हार्ट अटैक की वजह बन सकता है। इसलिए वायग्रा के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

वही कई बार कपल्स वाइल्ड सेक्स करते है। वाइल्ड सेक्स फिजिकल और इमोशनल दोनों तरह से आपकी बॉडी पर ज्यादा प्रेशर डालता है। वाइल्ड सेक्स के दौरन आपका ब्लड तेजी से फ्लो करता है जिससे हार्ट के ब्लड को पंप करने की क्रिया तेज हो जाती है। एक लिमिट के बाद यह अटैक का रूप ले सकता है। आपको बता दे, अगर सेक्स के दौरान थकान या फिर चेस्ट पेन हो तो तुरंत इसे रोक दे और डॉक्टर को जरुर दिखा दे।

Back to top button