कर्नाटक में 13 मई को तय हो जाएगा कि कौन सी पार्टी सरकार चलाने वाली है…

कर्नाटक में 13 मई को तय हो जाएगा कि कौन सी पार्टी सरकार चलाने वाली है। हालांकि, इसके बाद भी यह फैसला पार्टियों का सिरदर्द बनेगा कि मुख्यमंत्री पद का सबसे बड़ा दावेदार कौन है? अब हाल ही में आए एक सर्वे में कांग्रेस दिग्गज सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे पॉपुलर माना जा रहा है। वहीं, मौजूदा सीएम बसवराज बोम्मई दूसरे स्थान पर हैं।

हाल ही में कर्नाटक में जनता का मूड जानने एनडीटीवी और लोकनीति सेंटर फॉर दा स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) ने साझा सर्वे किया था। इसमें पता चला है कि पहले और दूसरे स्थान के बाद तीसरी पसंद एचडी कुमारस्वामी हैं। खास बात है कि भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज और मौजूदा चुनाव में सबसे बड़े चेहरे माने जा रहे बीएस येदियुरप्पा चौथे नंबर पर रहे। अंत में कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख डीके शिवकुमार हैं।

क्या है जनता का मूड
सर्वे के अनुसार, दक्षिण भारतीय राज्य की जनता मुख्य रूप से पार्टी को तवज्जो देती नजर आ रही है। 56 फीसदी प्रतिभागियों ने बताया है कि वह पार्टी को अहमियत देंगे। वहीं, 38 प्रतिशत का कहना है कि वह उम्मीदवार को चुनेंगे। जबकि, केवल 4 फीसदी लोगों का ही मानना है कि वह सीएम फेस के आधार पर वोट देंगे।

कांग्रेस से पिछड़ी भाजपा
सर्वे में पता चला है कि मतदाताओं की धारणा के मामले में भाजपा, कांग्रेस से पिछड़ती नजर आ रही हैं। 59 फीसदी भाजपा को कांग्रेस (35 फीसदी) और जेडीएस (3 फीसदी) से ज्यादा भ्रष्ट मानते हैं। परिवारवाद के मुद्दे पर अन्य दलों को घेरती भाजपा को कर्नाटक में नेपोटिज्म का दाग भी झेलना पड़ रहा है।

वोक्कलिगा और लिंगायत का एंगल
इस मामले में भाजपा के लिए अच्छी खबर मिलती दिख रही है। सर्वे में पता चला है कि 67 फीसदी लिंगायत भाजपा के साथ डटे हुए हैं। जबकि, वोक्कलिगा मत कांग्रेस (34 फीसदी) और जेडीएस (36 फीसदी) में बंटते नजर आ रहे हैं। इसके अलावा कांग्रेस को 59 प्रतिशत मुसलमानों का साथ भी मिलता दिख रहा है।

Back to top button