अभी-अभी: PM ने मुस्लिम महिलाओं को दिया एक और तोहफा, मन की बात की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल के आखिरी दिन देश की जनता से 39वीं बार मन की बात की। पीएम ने अपने भाषण में अलविदा कह रहे 2017 का जिक्र करते हुए 2018 में भी बातों का सिलसिला जारी रहने की बात कही। पीएम मोदी ने सरकार की ओर से सामाजिक बदलाव के लिए उठाए गए बड़े कदमों का बड़ी उपलब्धि बताया और रहा कि हमने देश की सेवा में हर संभव कदम उठाया है। जानें पीएम मोदी के मन की बात की 10 बड़ी बातें…
1. मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ चली आ रही 70 साल की परंपरा के खात्मे को पीएम मोदी ने बड़ी उपलब्धी बताया। उन्होंने कहा कि अब बिना किसी संरक्षक के भी मुस्लिम महिलाएं हज के लिए जा सकेंगी।
2. पीएम से साल 2018 के खास होने का कारण बताया कि जिन लोगों ने साल 2000 में जन्म लिया था, वे इस साल वोटर बनने के योग्य हो जाएंगे। अपने भाषण में पीएम ने एक बार फिर की युवा लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत होते हैं।
3. पीएम ने 15 अगस्त को दिल्ली में एक मॉक पार्लियामेंट के आयोजन की इच्छा जाहिर की।

4. स्वच्छता के लिए उठाए जाने वाले कदमों को याद दिलाने के लिए पीएम मोदी ने गांधी जयंती की याद दिलाई।  पीएम ने कहा कि हमें गंदगी से मुक्त भारत बनाना होगा। हर नागरिक को स्वच्छता का संकल्प लेना होगा।
5. पीएम ने कहा कि सफाई के लिए सर्वे किया जाएगा, जो 4 जनवरी से मार्च 2018 तक चलेगा और ये जाना जाएगा कि स्वच्छ भारत अभियान से हमने क्या पाया?
6. पीएम ने संस्कृत श्लोक पढ़कर युवाओं में उत्साह बढ़ाने की बात कही। भारी संख्या में लोगों ने सोशल मीडिया पर सकारात्मक रुझान दिखाए।
7. पीएम ने देश को बताया कि इस बार का गणतंत्र दिवस खास होने वाला है, क्योंकि 10 एशियाई देशों के राष्ट्रनेता बतौर मेहमान कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।
हज, मॉक ड्रिल, 26 जनवरी, 
8. पीएम ने कश्मीर प्रशासनिक सेवा के टॉपर अंजुम बशीर खान खट्टक का जिक्र किया। पीएम ने खट्टक की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने आतंकवाद और घृणा के दंश से बाहर निकल कर परीक्षा में टॉप किया है।
9. पीएम ने कहा कि न्यू इंडिया आतंकवाद, गरीबी, गंदगी और सांप्रदायिक्ता से दूर होगा।
10. गुरू गोविंद के प्रकाश उत्वस को 350 साल 2018 में हो रहे हैं, इस पर पीएम ने देश को शुभकामनाएं दी और कहा कि ये साल बहुत ही स्पेशल है।

 
 
Back to top button