जोस बटलर की शतकीय पारी से ढेर हुए कंगारू, सीरीज पर किया कब्जा

जोस बटलर की शानदार पारी की बदौलत रविवार को इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वन-डे में 16 रन से हराकर सीरीज अपने नाम कर लिया। पांच वन-डे मैचों की सीरीज के तीसरे वन-डे जीतकर इंग्लैंड ने सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। गौरतलब है कि टॉस ऑस्ट्रेलिया ने जीता, लेकिन गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर  303 रन का लक्षिय दिया। 

जोस बटलर की शतकीय पारी से ढेर हुए कंगारू, सीरीज पर किया कब्जा303 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 50 ओवर में 286 रन ही बना सकी और मैच हार गई। कंगारू टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम का पहला विकेट डेविड वॉर्नर (8) के रूप में 24 रन पर ही गिर गया। इसके बाद स्कोर में 20 रन और जुड़े थे कि कैमरन व्हाइट (17) भी पवेलियन लौट गए।

जल्दी ही दो विकेट गिर जाने से ऑस्ट्रेलिया दबाव में आ गई, लेकिन इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ (45) ने ओपनर एरॉन फिंच (62) के साथ मिलकर पारी को संभाला और स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया। इसके कुछ ही देर के बाद ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट फिंच के रूप में गिरा। तीन विकेट गिर जाने के बाद स्मिथ ने मिचेल मार्श के साथ खेलना जारी रखा और स्कोर को 150 के पार पहुंचाया।

दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी हुई और दोनों ने ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक और बड़ा झटका लगा। स्मिथ 45 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। स्मिथ के आउट होने के बाद मिचेल मार्श (55) भी आउट हो गए और ऑस्ट्रेलिया की स्थिति डगमगा गई। इसके बाद मार्कस स्टोयनिस (56) और टिम पेन ने नाबाद 31 रन की पारी खेली, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। वहीं, इंग्लैंड की तरफ से मार्क वुड, क्रिस वॉक्स और अदिल राशिद को 2-2 विकेट मिले।
इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया
इससे पहले इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 303 रनों का लक्ष्य रखा था। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड 50 ओवरों में 6 विकेट खोकर 302 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से जोस बटलर ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और पारी की आखिरी गेंद पर शानदार शतक जड़ा। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स (53), ऑयन मॉर्गेन (41), जॉनी बेयरस्टो ने (39) रनों की पारी खेली।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेडलवुड ने 2, पैट कमिंस, मार्कस स्टोयनिस, एडम जंपा, मिचेल मार्श को 1-1 विकेट मिला। मालूम हो कि पहले दो मैचों में भी ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा। मेलबर्न में खेले गए पहले वन-डे में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया था। वहीं, ब्रिसबेन में खेले गए दूसरे वन-डे में इंग्लैंड ने 4 विकेट मैच जीता था। दोनों टीमों के बीच चौथा वन-डे 26 जनवरी को एडिलेड में खेला जाएगा।

 
 
Back to top button