Jio,Airtel, Voda और Idea जानें किसके प्लान अब आपके लिए साबित होगे बेहतर…

रिलायंस जियो ने आखिरकार नए प्रीपेड प्लान्स को पेश कर दिया है. जियो के नए प्लान्स पुराने प्लान्स की तुलना में 40 प्रतिशत तक महंगे हैं. हालांकि जियो ने दावा किया है कि इसमें ग्राहकों को 300 प्रतिशत तक ज्यादा डेटा बेनिफिट मिलेगा. नए प्लान्स को ग्राहक 6 दिसंबर की शुरुआत से खरीद पाएंगे.

इससे कुछ दिन पहले ही एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने भी अपने प्लान्स को पेश किया था. जियो का ये भी दावा है कि कंपनी के प्लान्स बाकी कंपनियों की तुलना में सस्ते हैं. यहां देखें एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और जियो के प्लान्स में कितना है अंतर.

जियो का दावा है कि इंडस्ट्री के दो बेस्ट सेलिंग प्लान्स- 129 रुपये और 199 रुपये वाले प्लान में ग्राहक एयरटेल और वोडा-आइडिया के मुकाबले 15-20 प्रतिशत तक की बचत कर पाएंगे. कीमतों की तुलना देखी जाए तो ये समझा जा सकता है इन तीनों कंपनियों के मुकाबले जियो के प्लान 50 रुपये तक सस्ते हैं. उदाहरण के तौर पर समझें तो जियो के 199 रुपये वाले प्लान में फ्री वॉयस कॉलिंग के साथ 1.5GB डेटा रोज दिया जा रहा है. वहीं एयरटेल और वोडाफोन द्वारा यही फायदे क्रमश: 248 रुपये और 249 रुपये के प्लान में दिए जा रहे हैं.

गौर करने वाली बात ये है कि जियो फिलहाल एक मात्र ऑपरेटर है जो 2 महीने या 56 दिनों की वैलिडिटी वाला प्रीपेड प्लान ऑफर कर रहा है. जियो के 399 रुपये और 499 रुपये वाले प्लान में क्रमश: रोज 1.5GB और 2GB डेटा मिलेगा. साथ ही 56 दिनों की वैलिडिटी के साथ 2,000 मिनट की फ्री कॉलिंग मिलेगी. देखना दिलचस्प होगा कि क्या एयरटेल और वोडा-आइडिया भी जियो के मुकाबले के बीच 2 महीनों वाला प्लान लेकर आते हैं.

आसमान पर पहुंचे प्‍याज के दाम 4 महीने में हुआ इतने… रुपए तक भाव

जियो का 84 दिनों या 3 महीनों वाला रिचार्ज प्लान एयरटेल और वोडाफोन के प्लान की तुलना में 100 रुपये तक सस्ता है. उदाहरण के तौर पर बात करें तो 599 रुपये वाले जियो प्लान में रोज 2GB डेटा और 84 दिनों की वैलिडिटी के साथ 3,000 वॉयस कॉलिंग मिनट मिलेंगे. एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया द्वारा ये फायदे क्रमश: 698 रुपये और 699 रुपये के प्लान्स में दिए जा रहे हैं.

अगर एनुअल प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स की बात करें तो ये कीमतें लगभग आसपास हैं. हालांकि जियो इसके बावजूद सस्ता है. जियो के 2,199 रुपये वाले प्लान में रोज 1.5GB डेटा और 365 दिनों की वैलिडिटी के साथ 12,000 वॉयस कॉलिंग मिनट मिलेगा. वहीं यही फायदे Airtel और Vodafone-Idea की ओर से क्रमश: 2,398 रुपये और 2,399 रुपये के प्लान में दिए जाएंगे.

इन डेटा और वॉयस कॉलिंग के फायदों के साथ ही जियो के प्रीपेड ग्राहकों को जियोप्राइम बेनिफिट्स जैसे- 600+ TV चैनल्स, JioCinema, JioSaavn, JioNews, JioSecurity और JioCloud का भी ऐक्सेस मिलेगा.

वहीं एयरटेल प्रीपेड ग्राहक 248 रुपये के शुरुआती प्लान से Airtel Xstream प्रीमियम, Wynk म्यूजिक सब्सक्रिप्शन, फ्री हेलो ट्यून्स और एंटी वायरस मोबाइल प्रोटेक्शन का लाभ ले सकेंगे.

Back to top button