जल्द JIO करेगी एक और बड़ा धमाका, होगा सबको फायदा

- in गैजेट

टेलीकॉम इंडस्ट्री में धमाल मचाने के बाद अब रिलायंस जियो एक और बड़ा धमाका करने की तैयारी में है. सूत्रों की मानें तो जियो जल्द ही Jio Home Tv लॉन्च कर सकती है. जियो की यह सर्विस बिल्कुल DTH सर्विस की तरह होगी. Jio Home TV में यूजर्स को एचडी और एसडी डेफिनेशन में चैनल देखने को मिलेंगे. हालांकि, Jio Home TV को लेकर कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है. हकीकत तभी पता चलेगी जब यह सर्विस लॉन्च होगी.

जियो होम टीवी से आएगी क्रांति

रिपोर्ट्स की मानें तो जियो होम टीवी लॉन्च होने से भारत में डायरेक्टर टू होम (DTH) क्षेत्र में क्रांति आएगी. ऐसा दावा किया जा रहा है कि सिर्फ 200 रुपए में सभी को चैनल का पैक मिलेगा. इसके अलावा, 400 रुपए के मासिक रेंट पर हाई डेफिनेशन चैनल देखने को मिलेंगे. बताया जा रहा है कि इनहांस्ड मल्टीमीडिया ब्रॉडकास्ट सर्विस (ईएमबीएमएस) तकनीक पर आधारित होगा. दावा किया गया है कि यह जियो डीटीएच सर्विस नहीं है, जिसके बारे में खबरें आती रही हैं.

नई तकनीक: ऐसे बताएगी Facebook और Twitter पर कौन सा अकाउंट फर्जी है

क्या है प्लानिंग

टेलीकॉमटॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नेतृत्व वाली कंपनी जल्द ही जियो होम टीवी सर्विस को लॉन्च करेगी. यह जियो ब्रॉडकास्ट ऐप का मॉडिफाइड वर्जन होगा. दरअसल, इस ऐप की टेस्टिंग हाल ही में चुनिंदा डिवाइस पर एचडी कंटेंट स्ट्रीम करने के लिए हुई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, जियो अपने सभी यूजर के लिए इस फीचर को रोलआउट करेगी. इसे Jio Home TV का नाम दिया जाएगा. 

क्यों है आने का भरोसा

रिलांयस इंडस्ट्रीज की तीसरी तिमाही की रिपोर्ट में कहा गया था कि जियो की ईएमबीएमएस सेवा की टेस्टिंग पूरे देश में चल रही है. eMBMS एक हाइब्रिड टेक्नोलॉजी है जो टीवी चैनल की क्षमता और रेडियो आर्किटेक्चर को मिलाकर ज़्यादा लोगों को एचडी कंटेंट प्रोवाइड कराती है. इसके अलावा कंटेंट के लिए एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि कंटेंट को ऑफलाइन एक्सेस करने के लिए ब्रॉडकास्ट मोड में रखा जाएगा.

कंपनी ने बताई सच्चाई

जियो होम टीवी को लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं, लेकिन कंपनी से जुड़े कुछ लोगों का कहना है कि इस तरह की सर्विस जब आएगी तो कंपनी खुद ऐलान करेगी. फिलहाल, रिपोर्ट्स में जो कुछ चल रहा है उस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया जा सकता है. अगर ऐसी कोई सर्विस आएगी तो सबको पता चल जाएगा.

Jio Home TV से जुड़ी बातें

  • Jio Home TV में यूजर्स को एसडी और एचडी दोनों तरह के चैनल्स देखने को मिलेंगे. इसके लिए 400 रुपए मासिक शुल्क होगा.
  • जियो होम टीवी eMBMS तकनीक पर काम करेगा. यह इनहैन्स्ड मल्टीमीडिया ब्रॉडकास्ट मल्टीकास्ट सर्विस है.
  • Jio Home TV जियो ब्रॉडकास्ट ऐप का मॉडीफाइड वर्जन होगा. इसकी टेस्टिंग फिलहाल चल रही है.
  • eMBMS तकनीक के बारे में कहा गया है कि यह टीवी चैनल और रेडियो की हाइब्रिड तकनीक है. यह एचडी कंटेंट में मददगार साबित होगी.
  • किसी ग्राहक को इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी. यह पूरी तरह से ऑफलाइन ही काम करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अब NAMO एप से खरीद सकेंगे टी-शर्ट, नोटबुक, टोपी और मग जैसी चीजें…

2019 का चुनाव सिर पर है और इससे