नई तकनीक: ऐसे बताएगी Facebook और Twitter पर कौन सा अकाउंट फर्जी है

फेसबुक और ट्विटर पर लगातार फर्जी अकाउंट्स की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है तो वहीं इन फर्जी अकाउंट्स की वजह से क्राइम भी काफी बढ़ रहा है. लेकिन अब इन अकाउट्स का पता लगाना मुमकिन हो गया है. फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों पर फर्जी अकाउंट का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने इस काम के लिए एक नया अलगोरिद्म विकसित किया है.

अध्ययन के मुताबिक यह तरीका उस धारणा पर आधारित है जिसके तहत माना जाता है कि फर्जी अकाउंट के जरिए लोग नेटवर्क में मौजूद दूसरे यूजरों को अजीबो – गरीब लिंक भेजने का काम करते हैं.

फेक न्यूज़ को बंद करना जरूरी : कगान

इस्राइल की बेन – गुरियोन यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता दीमा कगान ने कहा , “ हाल के दिनों में यूजर की निजता को सुरक्षित रखने में नाकामयाबी मिली है. तो वहीं चिंताजनक खबरें और चुनावों को प्रभावित करने के लिए रूस द्वारा सोशल मीडिया के लक्षित इस्तेमाल की खबरों के साथ फेक यूजरों को उखाड़ फेंकना बहुत जरूरी हो गया है. ”

डुअल कैमरा वाले Moto G5s स्मार्टफोन की कीमत में हुई 4,000 रुपये की कटौती

कगान ने कहा , “ हमने हमारे अल्गोरिद्म की जांच 10 अलग – अलग सोशल नेटवर्कों पर मौजूद नकली और वास्तविक डाटा संग्रहों पर की और इसने दोनों पर ही अच्छे से काम किया. ” यह अध्ययन सोशल नेटवर्क एनालिसिस एंड माइनिंग पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

 
Back to top button