Jio का बड़ा धमाल… अमेरिका, साउथ कोरिया और जापान को इस मामले भी पीछे छोड़ बना विश्व नंबर वन

रिलायंस जियो (Reliance Jio) के आने के बाद भारतीय टेलीकॉम मार्केट पूरी तरह बदल चुका है. Jio ने देश के साथ-साथ अब विश्व में झंडे गाड़ने लगी है. यूके की एनॉलिटिक फर्म OpenSignal की रिपोर्ट के मुताबिक, 4G नेटवर्क उपलब्धता (Availability) के मामले में इसने अमेरिका, जापान, साउथ कोरिया जैसे देशों को भी पीछे छोड़ दिया है. जियो की उपलब्धता दर 97.5 फीसदी है, जबकि जापान और अमेरिका जैसे देशों में यह 95 फीसदी के आसपास होती है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, Airtel जियो को जबरदस्त टक्कर दे रही है.

Loading...

अप्रैल में एयरटेल के 4Gनेटवर्क की उपलब्धता दर 85.6 फीसदी पर पहुंच गई है. जियो से इसका फासला केवल 12 फीसदी के आसपास रह गया है. पिछले 6 महीने में Airtel ने बहुत तेजी से ग्रोथ हासिल की है. नवंबर महीने की रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल और जियो के बीच 4Gनेटवर्क की उपलब्धता दर में करीब 22 फीसदी का फासला था.

Facebook के Watch Party वाला नोटिफिकेशन भी है जिसे आप चाहें तो ऐसे बंद कर सकते हैं

दूसरी तरफ डाउनलोड स्पीड के मामले में Airtel मार्केट किंग है. ओपन सिग्नल की ताजा  रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल की डाउनलोड स्पीड 8.7 Mbps, दूसरे नंबर पर Jio 6.3 Mbps, तीसरे नंबर पर Vodafone 5.9  Mbps, चौथे स्थान पर Idea 5.4 Mbps और पांचवें स्थान पर BSNL 2.9 Mbps है. वीडियो देखने के अनुभव के आधार पर भारत का बेस्ट स्कोर 44.4 फीसदी है जो एयरटेल का है.

इस बीच Reliance Jio ने अपने कस्टमर्स के लिए नई सुविधा को शुरू करने का ऐलान किया है. जियो ने उड़ान के दौरान नेटवर्क के लिए दूरसंचार विभाग के सामने आवेदन किया है. वर्तमान में जियो के 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं. 

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *