जम्मू-कश्मीर: राज्य प्रशासनिक परिषद का ऐलान, अक्टूबर में 4 चरणों में होंगे निगम चुनाव

- in कश्मीर

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में पंचायत और स्थानीय निकाय चुनाव का ऐलान हो गया है। स्थानीय निकाय चुनाव चार चरणों और पंचायत चुनाव आठ चरणों में होंगे। एक अक्टूबर से पांच अक्टूबर के बीच निकाय चुनाव होंगे, जबकि पंचायत चुनाव आठ नंवबर से चार दिसंबर के बीच होंगे।

जम्मू कश्मीर की राज्य प्रशासनिक परिषद (एसएसी) ने अक्टूबर में निगम चुनाव कराने का फैसला किया है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में परिषद की बैठक हुई जिसमें यह फैसला लिया गया।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि विभिन्न पहलुओं और आवासीय एवं शहरी विकास, ग्रामीण विकास और पंचायती राज एवं गृह विभागों से मिले जवाब पर विचार-विमर्श के बाद एसएसी ने जम्मू कश्मीर में नगर निकाय और पंचायत चुनावों के लिए औपचारिक प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया।

प्रवक्ता ने कहा कि एसएसी ने निकाय चुनाव इस साल चार चरणों में एक से पांच अक्तूबर के बीच कराने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, इसी तरह पंचायतों का चुनाव इस साल आठ नवंबर और चार दिसंबर के बीच आठ चरणों में होगा। चुनावों में तैनात होने वाले कर्मचारियों का एक महीने की तहख्वाह पहले ही देने का फैसला किया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सुरक्षा और मतदान आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए घोषित तिथियों के मध्य चुनाव कार्यक्रम को समायोजित करने के लिए कहा गया है। पंचायत और शहरी स्थानीय निकाय चुनाव लोगों को अपनी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए राज्य की राजधानी या जिला मुख्यालय गए बगैर अपने स्तर पर निर्णय लेने में सक्षम बनाएंगे। स्थानीय निकाय के पास पर्याप्त धनराशि होगी, जो पूरे राज्य में लोगों को सशक्त बनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

1 अक्टूबर से हाईकोर्ट व निचली अदालतों के समय में होगा बदलाव

जम्मू। हाईकोर्ट व निचली अदालतों का समय पहली अक्टूबर