J&K: आतंकियों के डर से चुनाव ड्यूटी से कतरा रहे कर्मचारी, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

सरकार ने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए कमर कस ली है। प्रत्याशियों को मिल रही धमकियों के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। चुनाव कर्मियों पर खतरे के मद्देनजर विशेष प्रोत्साहन भी दिया जाएगा। सभी चुनाव कर्मियों को एक माह का अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा। इतना ही नहीं घाटी के प्रत्याशियों को सुरक्षित आवास उपलब्ध कराने के लिए श्रीनगर में होटलों में 300 कमरों की व्यवस्था की गई है।

रियासत के मुख्य सचिव बीआर सुब्रह्मण्यम ने मंगलवार को बताया कि चुनावों के लिए केंद्रीय सशस्त्र बलों की 400 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की जाएंगी। ये कंपनियां पहले से तैनात सुरक्षा बलों के अलावा होंगी। जल्द ही सरकार प्रत्याशियों के लिए कुछ और अच्छे फैसले लेगी। जो प्रत्याशी जीतेंगे, उनके लिए भी सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से कलस्टर में पोलिंग बूथ बनाए जा रहे हैं। इससे चुनाव कर्मियों की बेहतर सुरक्षा व्यवस्था हो सकेगी। आतंकियों की धमकियां हैं लेकिन हम उससे निपट लेंगे। नेकां और पीडीपी द्वारा बहिष्कार के बावजूद चुनाव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि चुनाव थोपने जैसी कोई बात नहीं है। लोगों में उत्साह है। भाजपा और कांग्रेस चुनाव लड़ रहीं हैं। जम्मू में तो गलियों में प्रचार शुरू हो गया है। प्रथम चरण के चुनाव के लिए 700 से लोगों ने पर्चे लिए हैं।

वादी के अन्य जिलों में भी कमरे बुक     
मुख्य सचिव ने कहा कि जिस किसी भी उम्मीदवार ने सुरक्षा की मांग की थी उसे सुरक्षा प्रदान कारवाई गई है। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उनके लिए 300 कमरे श्रीनगर के होटलों में रखे गए हैं। ऐसा ही इंतजाम पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग, कुलगाम के साथ साथ बारामुला और बांदीपुरा में भी किया गया है। अगर इसके अलावा उन्हें सुरक्षा चाहिए तो दी जाएगी।

इस्तीफा देने वाले एसपीओ की संख्या नगण्य
मुख्य सचिव बीआर सुब्रह्मण्यम ने कहा कि आतंकियों के खौफ से इस्तीफा देने वाले एसपीओ की संख्या नगण्य हैं और यह दक्षिण कश्मीर के कुछ इलाकों तक सीमित है। राज्य में 30 हजार से अधिक एसपीओ हैं और इस्तीफा देने वाले गिने चुने हैं।

एसपीओ का वेतन बढ़ेगा
सुब्रह्मण्यम ने कहा कि एसपीओ के वेतन अगले कुछ दिनों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। सरकार ने एसपीओ के मानदेय बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं।

कश्मीर में पांच सुरक्षा कर्मियों के साथ घूमेगा हर प्रत्याशी

कश्मीर में हर प्रत्याशी को कम से कम 5 सुरक्षाकर्मी दिए जाएंगे जबकि जम्मू संभाग में उम्मीदवारों को एक सुरक्षा कर्मी मिलेगा। चुनाव प्रचार के दौरान भी जरुरत पड़ने पर प्रत्याशियों को अलग से सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

शहीद पुलिस कर्मियों के परिवार को अब 70 लाख मिलेंगे

ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले पुलिस कर्मियों के परिवारों को अब 70 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। सरकार ने यह फैसाल कुछ दिन पहले लिया था। पहले शहीद पुलिस कर्मियों के परिवार को 48 लाख मुआवजा मिलता था।

एसपीओ के परिजनों को 30 लाख

इसके अलावा ड्यूटी पर मारे जाने वाले एसपीओ के परिवार को 14.50 लाख की जगह अब 30 लाख रुपये दिए जाएंगे। जीएडी ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिए हैं।
Back to top button