इटली और फ्रांस ने लिया बड़ा फैसला, फिर शुरू किया एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का प्रयोग…

दुनिया के कई देशों के द्वारा एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन पर लगाई गई अस्थाई रोक ने हर किसी की चिंताएं बढ़ा दी थीं. लेकिन अब इटली और फ्रांस ने इस रोक को हटाने का फैसला किया है और जल्द ही दोनों देश अपने यहां वैक्सीनेशन फिर से शुरू कर देंगे.

‘द सन’ की खबर के अनुसार, इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से इस बारे में चर्चा की है और एस्ट्राजेनेका के इस्तेमाल को फिर से शुरू करने की बात कही है. दोनों देशों की ओर से कहा गया है कि वो सिर्फ यूरोपीयन मेडिसिन एजेंसी के बयान का इंतजार कर रहे थे, जो अभी तक पॉजिटिव ही रहा है. 

दावा किया गया है कि एस्ट्राजेनेका पर लगाया गया बैन सिर्फ एक राजनीतिक फैसला था. क्योंकि एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड के साथ मिलकर बनाया गया है. ऐसे में यूरोपीय देशों ने ब्रेग्जिट के कारण वैक्सीन पर रोक लगाई, जो राजनीतिक कदम रहा.

बता दें कि करीब दो दर्जन यूरोपीय देशों ने पिछले कुछ दिनों के भीतर ही एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन पर अस्थाई रोक लगा दी थी. दावा था कि इस वैक्सीन के लेने के बाद कुछ लोगों के शरीर में खून के थक्के जम गए थे, जिसका काफी बुरा असर पड़ा था.

वैक्सीनेशन के रुकने के बाद यूरोपीय देशों में कई तरह के धड़े बन गए थे, जो इस बैन का विरोध कर रहे थे. इटली के मेडिसन रेगुलेटर द्वारा कहा गया कि इटली ने सिर्फ इसलिए एस्ट्राजेनेका पर बैन लगाया, क्योंकि जर्मनी-फ्रांस के बैन के बाद उसपर दबाव बना था.

आपको बता दें कि यूरोपीय देशों और ब्रिटेन के बीच ब्रेग्जिट का विवाद लंबे वक्त से चल रहा था, बीते वर्ष ही ब्रेग्जिट को मंजूरी मिली थी. वहीं, अगर एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की बात करें तो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वैक्सीन को पूरी तरह सुरक्षित बताया है. इसी वैक्सीन को WHO को-वैक्स मिशन के तहत दुनिया के देशों में भेज रहा है. 

Back to top button