दिल्ली हवाईअड्डे पर इटली नागरिक को प्रतिबंधित फोन के साथ किया गया गिरफ्तार

- in दिल्ली

नई दिल्ली : दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवानों ने इटली के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है. इस व्यक्ति के पास से एक सेटेलाइट फोन मिला. ये फोन प्रतिबंधित वस्तुओं की श्रेणी में आता है. इस फोन के संबंध में यह व्यक्ति कोई कागजात भी उपलब्ध नहीं करा सका. ये फोन इस यात्री के हैंड बैगेज में रखा हुआ था. व्यक्ति की पहचान एल डी गियोरजी के रूप में की गई है.

कैसे पकड़ा गया यात्री
सीआईएसएफ के कर्मी समान्य दिनों की तरह की शुक्रवार को टर्मिनल तीन पर सिक्योरिटी होल्डिंग एरिया में यात्रियों की जांच कर रहे थे. इसी दौरान एक्सरे मशीन पर बैठे सीआईएसएफ के एक कर्मी को एक यात्री के बैग में कोई संदिग्ध वस्तु दिखाई दी. इस व्यक्ति को रोक कर उसका बैग खुलवाया गया तो उसमें से सेटेलाइट फोन बरामद हुआ. जब इस व्यक्ति से पूछताछ हुई तो वो इस यात्री ने बताया कि उसे उड़ान संख्या 9 डब्लू 234 से एम्स्टर्डम जाना था. जब इस यात्री से इस सेटेलाइट फोन से संबंधित कागजात दिखाने को कहा गया तो वह कागजात उपलब्ध नहीं करा सका. इसके बाद इस व्यक्ति को गिरफ्तार कर आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया.

सेटेलाइट फोन कानूनी तौर पर है बैन

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार जिस व्यक्ति को पकड़ा गया है उसके पास इटली का पासपोर्ट मिला है. वह सेटेलाइट फोन के बारे में कोई कागजात पेश नहीं कर सका. इसी लिए उसे गिरफ्तार किया गया. कानून तौर पर एक नगरिक सेटेलाइट फोन नहीं रख सकता है. केवल सुरक्षाकर्मी और अन्य अधिकृत लोग ही सेटेलाइट फोन रख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दिवाली से पहले दिल्ली वालों को इस योजना के तहत मिल सकती है बड़ी सौगात

दिल्ली वालों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली