जीभ में जमी परत को साफ़ करना है बेहद जरुरी, जानिए वजह

टंग स्क्रैपिंग यानी की जीभ पर जमी बैक्टीरिया की परत को साफ करने से मुंह की सफाई होने के साथ ऐसे तत्वों को भी बाहर करने में मदद मिलती है, जिनकी वजह से मुंह से बदबू आ सकती है। टंग स्क्रैपिंग प्लास्टिक या मेटल से बने टूल से की जाती है। हालांकि यह ब्रशिंग का विकल्प नहीं है, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी में इससे ओरल केयर बनाए रखने में मदद मिलती है।

टंग स्क्रैपिंग के फायदे:

टग स्क्रैपर का इस्तेमाल करने से मुंह का स्वाद सही बना रहता है। इससे जीभ साफ बनी रहती है, जिससे खाने के अलग-अलग तरह के स्वाद जैसे कि खट्टा, मीठा, कड़वा आदि में फर्क करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: गर्म दूध में सिर्फ एक चुटकी डाले ये चीज, इन बीमारियों की हो जाएगी छुट्टी

टंग स्क्रैपिंग से मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को साफ करने में ज्यादा मदद मिलती है। नियमित रूप से टंग स्क्रैपिंग करने से ही ओरल हेल्थ बनाए रखने में मदद मिलती है।

टंग स्क्रैपिंग से खून का दौरा सही बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे हेल्दी टिशुज की ग्रोथ बनी रहती है। साथ ही इससे जीभ तक ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स पहुंचने में भी मदद मिलती है।

जब बैक्टीरिया का सफाया होता है तो इससे कई बैनिफिट्स मिलते हैं- कैविटीज को रोकने में मदद मिलती है, मसूड़े की बीमारियों और मुंह से जुड़ी दूसरी बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × five =

Back to top button