इस बीमारी के लिए रामबाण है सिघाड़ा जानें और भी फायदे…

आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। हम बात कर रहे हैं सिंघाड़ा की इस फल को लोग बड़े चाव से खाते भी हैं क्योंकि यह बेहतरीन लगता है। वहीं बहुत कम लोग जानते हैं कि सिंघाड़ा गुणों की खान है। यह कई बीमारियों से आपकी रक्षा करता है।



सिंघाड़ा खाने के ये फायदे :

अस्थमा: अस्थमा के मरीजों के लिए सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद होता है और सिंघाड़े को नियमित रूप से खाने से सांस संबधी समस्याओं से भी आराम मिलता है।

फटी एड़ि‍यां: सिंघाड़ा खाने से फटी एड़ि‍यां भी ठीक हो जाती हैं और इसके अलावा शरीर में किसी भी स्थान पर दर्द या सूजन होने पर इसका लेप बनाकर लगा लिया जाए तो बड़ा फायदा होता है।

हड्ड‍ियां और दांतो को मजबूत: सिंघाड़े में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसे खाने से हड्ड‍ियां और दांत दोनों ही मजबूत रहते हैं।

प्रेग्नेंसी: महिलाओं की प्रेग्नेंसी में सिंघाड़ा खाने से मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं और इससे गर्भपात का खतरा भी कम होता है। सिंघाड़ा खाने से पीरियड्स की समस्याएं भी ठीक होती हैं।

रक्त संबंधी समस्या: सिंघाड़े का सेवन रक्त संबंधी समस्याओं को भी ठीक करता है और इसी के साथ ही मूत्र संबंधी रोगों के उपचार के लिए सिंघाड़े का प्रयोग बहुत फायदेमंद है।

Back to top button