ईरान परमाणु समझौते पर आज वाइट हाउस में खुद राष्ट्रपति ट्रम्प लेगे अपना निर्णय

ईरान परमाणु समझौते पर आज यानि मंगलवार को वाइट हाउस में खुद राष्ट्रपति ट्रम्प अपना निर्णय सुनाने वाले है. अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप मंगलवार को इस पर फैसला सार्वजानिक करने का एलान किया है. मुद्दे पर पहले ट्रंप ने कहा था कि वह 12 मई को यह तय करेंगे कि साल 2015 में हुए ईरान परमाणु समझौते को आगे बरकरार रखेंगे या नहीं.  इस समझौते के तहत ईरान पर लगे कई प्रतिबंध हटा लिए गए थे. राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, ‘मैं मंगलवार दोपहर 2 बजे ईरान डील पर अपना फैसला सुनाऊंगा.’ इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने पूर्व विदेश मंत्री जॉन कैरी की ईरान डील को बचाने वाली कूटनीति को लेकर आलोचना की थी. डॉनल्ड ट्रंप कई बार समझौते से बाहर निकलने की धमकियां दे चुके हैं.

खबरों के बीच मुद्दे पर सख्ती से जवाब देते हुए ईरान के राष्ट्रपति ने अमेरिका को चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि वह तेहरान और 6 वैश्विक शक्तियों के बीच हुए परमाणु समझौते से बाहर न निकले. राष्ट्रपति हसन रूहानी ने नए समझौते पर चर्चा से इनकार के अपने पुराने रुख को दोहराया. राष्ट्रपति हसन रूहानी ने नए समझौते पर चर्चा से इनकार के अपने पुराने रुख को दोहराया.

पृथ्‍वी पर सूर्य से उठने वाले तूफान से हो सकता हैं ये बड़ा असर

गौरतलब है कि ईरान परमाणु समझौते के मुताबिक ईरान को अपने संवर्धित यूरेनियम के भंडार को कम करना था और अपने परमाणु संयंत्रों को निगरानी के लिए खोलना था, बदले में उसपर लगे आर्थिक प्रतिबंधों में आंशिक रियायत दी गई थी. डॉनल्ड ट्रंप का आरोप है कि ईरान ने दुनिया से छिपकर अपने परमाणु कार्यक्रम को जारी रखा. अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, फ्रांस और जर्मनी के साथ मिलकर ईरान ने यह समझौता किया था उस वक्त बराक ओबामा सत्ता में थे. 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

China के सबसे ‘शक्तिशाली’ व्‍यक्ति की चेतावनी, ट्रेड वार से होगी सबसे ज्‍यादा बर्बादी

चीन के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्‍यक्ति जैक मा ने