पृथ्‍वी पर सूर्य से उठने वाले तूफान से हो सकता हैं ये बड़ा असर

आगामी 48 घंटे पृथ्‍वी के लिए संवेदनशील साबित हो सकते हैं। जानकारी के अनुसार सूर्य से बड़ी मात्रा में ऊर्जा निकलने वाली है जो कि गर्म हवा के तूफान के रूप में सामने आएगी।

विशेषज्ञों का कहना है कि इस सोलर स्‍टॉर्म के पृथ्‍वी से टकराने की आशंका है। यदि यह पृथ्‍वी से टकराता है तो जीपीएस, टीवी, मोबाइल जैसी सुविधाएं ठप हो सकती हैं।

अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा ने इस संबंध में एक तस्‍वीर भी जारी की है, जिसे इस चेतावनी की पुष्टि माना जा सकता है। इसमें स्‍पष्‍ट रूप से सूर्य से उठते गैस का तूफान नज़र आ रहा है।

नेशनल ओशन एंड एटमास्टिफयर एसोसिएशन के अनुसार यह सोलर स्‍टॉर्म जी वन श्रेणी का है। इसका अर्थ यह है कि यह हल्‍का होने के बावजूद क्षति पहुंचा सकता है।

क्‍या है G-1 तूफान

जी वन तूफान एक प्रकार की खगोलीय घटना है। इसे सोलर स्‍टार्म यानी सूर्य का तूफान कहा जाता है। इसमें बड़े पैमाने पर ऊर्जा निकलती है जिसमें कॉस्मिक कण शामिल होते हैं।

व्लादिमीर पुतिन की हुई बड़ी जीत, आज चौथी बार बनेंगे रूस के राष्ट्रपति

इसमें सूर्य में एक बड़ा सा होल खुलेगा जिसमें से ऊर्जा तूफान के रूप में बाहर निकलेगी।

यह बहुत ही गर्म हवा का तूफान होगा। जी वन की तरह की ये तूफान जी टू, जी थ्री, जी फोन और जी फाइव श्रेणी के होते हैं। ये तूफान सूर्य की सतह पर आए परिवर्तन से उत्‍पन्‍न होते हैं।

ऐसा होगा इसका असर

इस तूफान के चलते सबसे अधिक असर बिजली की ग्रिडों पर हो सकता है। पृथ्‍वी पर अमेरिका और ब्रिटेन में इसका अधिक प्रभाव पड़ने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

China के सबसे ‘शक्तिशाली’ व्‍यक्ति की चेतावनी, ट्रेड वार से होगी सबसे ज्‍यादा बर्बादी

चीन के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्‍यक्ति जैक मा ने