नई दिल्ली: आईपीएल 2018 का आखिरी लीग मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच रविवार को खेला गया. वहीं इसी दिन दिल्ली डेयरडेविल्स और मुंबई इंडियन्स के बीच मैच खेला गया. इन दोनों मैचों के परिणामों के बाद तय हो गया कि प्लेऑफ में कौन – कौन सी टीमें पहुंचेंगी. चेन्नई और हैदराबाद पहले ही क्वालिफाई कर चुकी थीं. इसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने जगह बनाई और अब राजस्थान रॉयल्स चौथी टीम बनी.IPL प्लेऑफ का SCHEDULE हुआ तैयार, कब और कहां खेले जायेंगे मैच

चेन्नई और पंजाब के बीच खेले गए मैच में पंजाब को 5 विेकेट से हार का सामना करना पड़ा. इससे वह प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई नहीं कर पायी. वहीं दिल्ली के खिलाफ मुंबई ने 11 रन से हार का सामना किया. दिल्ली की इस जीत ने मुंबई को क्वालिफाई करने से रोक दिया. जब कि दिल्ली पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है. हालांकि इस जीत से उसके पॉइंट्स बढ़े हैं. लेकिन इसका अब कोई फायदा नहीं.

आईपीएल के इस सीजन का पहला क्वालिफायर मैच हैदराबाद और चेन्नई के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जायेगा. यह मैच 22 मई को आयोजित होगा. वहीं इसके बाद 23 मई को कोलकाता के ईडन्स गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच एलिमिनेटर खेला जायेगा. पहले क्वालिफायर में जीत हासिल करने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी. वहीं हारने वाली टीम को एक और मौका दिया जायेगा. उसे एलिमिनेटर में जीत हासिल करने वाली टीम से मैच खेलना होगा. इस तरह फाइनल 27 मई को मुंबई में खेला जायेगा.

बता दें कि आईपीएल 2018 की पॉइंट टेबल में सनराइजर्स हैदराबाद टॉप पर है. उसने 14 मैच खेलते हुए 9 मैचों में जीत हासिल की. जब कि 5 मैचों में हार का सामना किया. हैदराबाद के पास 18 पॉइंट्स हैं. वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स दूसरे स्थान पर है. चेन्नई ने 14 मैच खेले. इस दौरान 9 मैच जीते और 5 मैच हारे. उसके पास बी 18 पॉइंट्स है. लेकिन वह नेट रनरेट के मामले में हैदराबाद से पीछे है. कोलकाता नाइट राइडर्स 16 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर और राजस्थान रॉयल्स 14 पॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर है.