IPL 2014 में भी यूएई में इन खिलाडियों ने मचाया था धमाल, इस बार भी रहेगी नजर

नई दिल्‍ली। IPL 2020 का आगाज होने में अब एक सप्‍ताह से भी कम समय बचा हुआ है। इस सीजन का पहला मैच 19 सितंबर को चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच यूएई में खेला जाएगा। वहीं सीजन का फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा। आईपीएल का यह पूरा सीजन यूएई की अबूधाबी, शारजाह और दुबई के स्‍टेडियम की पिचों पर खेला जाएगा।

बता दें कि IPL इतिहास में यह तीसरा मौका है, जब इस लीग को भारतीय पिचों से हटकर दूसरे देश में आयोजित कराना पड़ रहा है। पहली बार आईपीएल को 2009 में आम चुनावों के कारण दक्षिण अफ्रीका में कराना पड़ा था, तो वहीं दूसरी बार 2014 में भी आम चुनावों की तारीख से टकराने के कारण आईपीएल के शुरुआती 20 मुकाबले यूएई में ही कराने पड़े थे।
ऐसे में देखा जाए तो UAE की धरती इस लीग के लिए अनजानी नहीं है। अब ऐसे में हर कोई यह जरूर जानना चाहेगा कि पिछली बार यूएई की पिच किन दिग्गजों को रास आई थी और क्या वे इस बार भी जबरदस्त कारनामा कर पाएंगे या नहीं।
आइए हम आपको बताते हैं उन टॉप बल्लेबाजों और टॉप गेंदबाजों के बारे में, जो आईपीएल 2014 के यूएई सीजन के दिग्गज साबित हुए थे और इस बार भी आईपीएल में अपना जलवा दिखाने के लिए मौजूद रहेंगे।
ग्‍लेन मैक्‍सवेल
IPL 2014 के पहले चरण में ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवैल का जलवा बल्लेबाजी में सबसे ज्यादा रहा था। उस सीजन में भी किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहे मैक्सवैल ने महज 5 मैच में 149 गेंद पर बल्लेबाजी करते हुए 300 रन ठोक दिए थे। 201.30 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट और 60 के आंखें खोल देने वाले औसत के साथ बनाए गए इन 300 रन में मैक्सवैल ने पहली 3 पारियों में 95, 89, 95 रन की ऐसी पारियां खेली थीं, जिन्हें यूएई के दर्शक आज तक नहीं भुला पाए हैं।
IPL  सीजन 2014 में यूएई में मैक्सवैल ने 17 छक्के लगाए थे तो चौकों की संख्या उनकी पारियों में महज 30 ही रही थी यानी गेंद हिट होने के बाद छक्के के लिए ही जाती दिखाई दे रही थी। उनके जबरदस्त प्रदर्शन का ही नतीजा था कि जहां किंग्स इलेवन पहले चरण की हिट टीम रही थी, वहीं उस सीजन में उसने उपविजेता रहते हुए अपना आज तक का बेस्ट आईपीएल प्रदर्शन भी किया था।
अजिंक्य रहाणे
पिछली बार यूएई की धरती भारतीय क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे को खूब रास आई थी, जो तब भारतीय क्रिकेट के नवोदित खिलाड़ियों में शुमार थे। इस बार दिल्ली कैपिटल्स टीम में खेल रहे रहाणे ने तब राजस्थान रॉयल्स का दामन थाम रखा था।
आईपीएल 2014 के दौरान यूएई में रहाणे ने 5 मैच खेले थे और उनमें 36।4 के जबरदस्त रन औसत और 120।53 के जोरदार स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी। रहाणे ने इन 5 मैच में 2 अर्द्धशतकों के साथ 182 रन बनाए थे, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 72 रन रहा था। वह आईपीएल में इस बार भी खेल रहे बल्लेबाजों में तब दूसरे नंबर पर रहे थे।
आरोन फिंच
ऑस्ट्रेलियाई टी20 क्रिकेट टीम के कप्तान आरोन फिंच को भी पिछली बार IPL की पिचों पर जमकर मजा आया था। इस बार किंग्स इलेवन पंजाब के लिए अपना जलवा दिखाने को तैयार फिंच 2014 के सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के दल का हिस्सा थे।
Also Read : My Team 11 बनेगी ‘इंडिया की अपनी फैंटेसी ऐप’, सहवाग के साथ जुड़े ये दिग्गज
आईपीएल 2014 में ओवरऑल 13 मैच खेलकर 309 रन बनाने वाले फिंच ने यूएई में महज 5 मैच में ही 169 रन ठोक दिए थे। यूएई में फिंच का स्ट्राइक रेट 127 का रहा था। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स (तब दिल्ली डेयरडेविल्स) के खिलाफ जबरदस्त 88 रन की नाबाद पारी खेली थी और टीम को 181 रन के जबरदस्त स्कोर का पीछा करते हुए जीत दिलाई थी।
सुनील नरैन
आईपीएल 2014 के यूएई चरण में भले ही देश बदल गया हो, लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के सुनील नरेन की रहस्यमयी गेंदबाजी का जलवा वहां भी कायम रहा। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो यूएई में नरैन और भी ज्यादा प्रभावी दिखाई दिए।
वहीं IPL 2020 में भी केकेआर के साथ ही मौजूद नरेन ने 2014 में यूएई में 5 मैच के दौरान 20 ओवर फेंकते हुए 11.88 के औसत से 107 रन देकर 9 विकेट लिए थे। लेकिन खास बात थी उनका इकॉनमी रेट, जो महज 5.35 का ही रहा था। उनका बेस्ट प्रदर्शन 20 रन देकर 4 विकेट का रहा था। सुनील का ये जलवा भारत लौटने पर भी कायम रहा था और उन्होंने 21 विकेट चटकाकर उस साल केकेआर को दूसरा आईपीएल खिताब जीतने में विशेष मदद दी थी।
भुवनेश्वर कुमार
भारतीय पिचों पर भुवनेश्वर कुमार की गेंदों की विविधता को झेलना नामुमकिन होता है, तो यूएई की पिचें भी इससे इतर परिणाम लेकर नहीं आई थीं। आईपीएल 2014 में यूएई में भुवी ने 5 मैच में 6.21 के इकोनॉमी रेट से 8 विकेट हासिल किए थे।
Also Read : आईपीएल 2020 : जानिए कैसी होंगी यूएई की पिचें, बरसेंगे रन या‍ फिर चमकेंगे गेंदबाज
सनराइजर्स हैदराबाद का ही हिस्सा रहे भुवी ने इस दौरान 19.3 ओवर की गेंदबाजी की थी, जिस पर 120 रन उनके खाते से गए थे और 19 रन देकर 3 विकेट के साथ उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा था। उन्होंने जिस मैच में यह बेस्ट प्रदर्शन किया था, उस मैच में विपक्षी टीम ने 190 रन बनाए थे। ऐसे में भुवी की गेंदबाजी की अहमियत खुद ही समझी जा सकती है।
वरुण आरोन
IPL 2014 ने भारतीय क्रिकेट को वरुण आरोन की गेंदों के असली तूफान से परिचित कराया था। उस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल रहे आरोन ने महज 5.66 के इकोनॉमी रेट के साथ कंजूसी भरी गेंदबाजी नहीं की थी बल्कि 4 मैच में 14.5 ओवर में महज 84 रन देकर 8 विकेट भी अपने खाते में दर्ज किए थे। उनकी बेस्ट बॉलिंग 16 रन देकर 3 विकेट रही थी। इस बार राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा बने वरुण ने उस सीजन में 153-154 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से गेंदबाजी की थी। लेकिन उसके बाद कमर की चोट के कारण उनका करियर पूरी तरह डांवाडोल रहा है।
The post IPL 2014 में भी यूएई में इन खिलाडियों ने मचाया था धमाल, इस बार भी रहेगी नजर appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Back to top button