कमरे के अंदर चार सिपाही और बाहर एसपी साहिबा, दरवाजा खुलते ही हुआ निलंबन

घोड़े बेचकर सोने का वाक्य प्रयेग तो आपने चौथी या पांचवीं कक्षा में किया होगा, लेकिन इसको वास्तव में मूर्त रूप देने का काम फतेहपुर की चौकी चौडगरा में देखने को मिला। एसपी साहिबा थक गईं दरवाजे की कुंड़ी खटखटाते खटखटाते लेकिन साहब तो टांगे पसारे सोते रहे…। इसके बाद एसपी साहिबा ने अपना रौद्र रूप दिखाया।

कमरे के अंदर चार सिपाही और बाहर एसपी साहिबा, दरवाजा खुलते ही हुआ निलंबनचारों सिपाही कमरे बंद कर खर्राटे भर रहे थे

फतेहपुर पुलिस चौकसी का जायजा लेने के लिए एसपी श्रीपर्णा गांगुली रविवार रात 11.30 बजे चौडगरा चौकी पहुंची तो अवाक रह गईं। चौकी इंचार्ज बिना बताए इलाहाबाद में थे। चारों सिपाही कमरे बंद कर खर्राटे भर रहे थे। एसपी 15 मिनट तक दरवाजे खटखटाती रहीं, पर सिपाहियों की नींद नहीं टूटी तो एसपी की त्योरियां चढ़ गईं। उन्होंने तुरंत पांचों को निलंबित कर दिया। 

…तो पता चला कि चारों सिपाही कमरों में सो रहे हैं

एसपी श्रीपर्णा गांगुली एएसपी विनोद कुमार के साथ कल्याणपुर थाना क्षेत्र की व्यवस्था जांचने को पहले चौडगरा पुलिस चौकी पहुंचीं। यहां चौकी इंचार्ज राजीव तिवारी, सिपाही चिंतामणि, राजेंद्र सरोज, गजेंद्र, सतेंद्र और श्याम बाबू तैनात हैं। श्याम बाबू छुट्टी पर हैं। चौकी में सन्नाटा पसरा देख एसपी ने सामने पड़े यूपी-100 के एक पुलिस कर्मी से स्टाफ के बारे में पूछा तो पता चला कि चारों सिपाही कमरों में सो रहे हैं। एसपी ने 15 मिनट तक सिपाहियों के कमरों के दरवाजे खटखटाए। नहीं खुलने पर इनके निलंबन के निर्देश जारी कर दिए। 

एसपी ने कहा कि बताकर जाना था

थोड़ी देर बाद एसपी फिर चौकी पहुंचीं और उसी पुलिसकर्मी से चौकी इंचार्ज के बारे में पूछा। उसके अनभिज्ञता जताने पर उन्होंने कल्याणपुर एसओ गणेश प्रसाद को फोन किया। एसओ ने बताया कि पत्नी की तबीयत खराब होने के कारण चौकी इंचार्ज इलाहाबाद चले गए हैं। इस पर एतराज जताते हुए एसपी ने कहा कि बताकर जाना था

एसपी ने जीडी के पन्ने पलटे तो यहां भी कई खामियां मिलीं। एसपी ने बताया कि चार सिपाहियों व चौकी इंचार्ज को निलंबित किया गया है। कल्याणपुर थाने की व्यवस्था ठीक मिली। जो थोड़ी बहुत खामियां दिखीं, उन्हें सुधारने को कहा है। एसपी ने जिले के पुलिसकर्मियों को चेताया है कि लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Back to top button