Home > खेल > भारत ने एसेक्स के खिलाफ पहले दिन 6 विकेट खोकर 322 रन बनाए

भारत ने एसेक्स के खिलाफ पहले दिन 6 विकेट खोकर 322 रन बनाए

चेम्सफोर्डः विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की 82 रनों की नाबाद पारी और कप्तान विराट कोहली के अर्धशतक के सहारे भारत ने खराब शुरुआत से उबरने के बाद एसेक्स के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच में अच्छी वापसी करते हुए पहले दिन छह विकेट खोकर 322 रन बनाए। भारत की ओर सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (113 गेंदों पर 53 रन) और लोकेश राहुल (92 गेंदों पर 58 रन) ने भी अर्धशतक जमाएं। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने तीसरे ओवर में पांच रन के स्कोर तक ही दो विकेट गंवा दिए थे लेकिन टीम आज (84 ओवर) खेल समाप्त होने तक छह विकेट पर 322 रन बनाने में सफल रही।

कोहली और मुरली विजय ने चौथे विकेट के लिए 90 रन जोड़े
कप्तान कोहली (68) और सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (53) ने चौथे विकेट के लिए 90 रन जोड़कर भारत को खराब शुरुआत से उबारा। इन दोनों के हालांकि 13 रन के भीतर पवेलियन लौटने के बाद लोकेश राहुल (58) और दिनेश काॢतक (नाबाद 82) ने अर्धशतक जडऩे के अलावा छठे विकेट के लिए 114 रन की अटूट साझेदारी करके भारतीय पारी को संवारा और 300 रनों के पार पहुंचाया। कार्तिक ने अब तक 94 गेंद का सामना करते हुए 14 चौके जड़े हैं। हार्दिक पंड्या 58 गेदों पर 33 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं। कोहली ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अपनी पहली और पारी की तीसरी ही गेंद पर विकेटकीपर जेम्स फास्टर को कैच दे बैठे। उन्हें मैट कोल्स ने आउट किया।

कोल्स ने अपने अगले ओवर में खराब फार्म से जूझ रहे चेतेश्वर पुजारा को भी पवेलियन की राह दिखा दी जिन्होंने सात गेंद में एक रन बनाया। उनका कैच भी फास्टर ने लपका। विजय और अजिंक्य रहाणे (17) ने इसके बाद लगभग 15 ओवर में एसेक्स के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। हालांकि जब लग रहा था कि इन दोनों बल्लेबाजों ने मुश्किल समय बिता दिया है जब रहाणे भी मैथ्यू क्विन की गेंद पर फास्टर को कैच दे पवेलियन लौट गए। विजय को कप्तान कोहली के रूप में इसके बाद उम्दा जोड़ीदार मिला। विजय ने जहां ठोस बल्लेबाजी का नजारा पेश किया वहीं कोहली ने स्वच्छंद होकर बल्लेबाजी की और कई आकर्षक शाट खेले। विजय ने क्विन की गेंद पर चौके के साथ 104 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जबकि कोहली ने पाल वाल्टर की गेंद पर लगातार दो चौकों के साथ 67 गेंद में 50 रन पूरे किए।          
विजय अर्धशतक बनाकर लौटे पवेलियन
विजय हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद वाल्टर की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 113 गेंद की अपनी पारी में सात चौके जड़े। कप्तान कोहली भी इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके और वाल्टर की ही गेंद पर वरूण चोपड़ा को कैच देकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 93 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके मारे। राहुल और काॢतक ने इसके बाद तेजी से बल्लेबाजी की। दोनों ने ढीली गेंदों को सबक सिखाने में कोई कोताही नहीं बरती और बल्लेबाजी के लिए आसान हो चुके हालात का पूरा फायदा उठाया। राहुल ने 77 जबकि काॢतक ने 51 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। राहुल हालांकि जब काफी अच्छी लय में दिख रहे थे तब बायें हाथ के स्पिनर आरोन निज्जर की गेंद पर मैट डिक्सन को कैच दे बैठे। उन्होंने 92 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके मारे।

Loading...

Check Also

इस पाक क्रिकेटर से शादी करने के बाद चर्चा में आई थी ये भारतीय टेनिस खिलाड़ी

भारत की ओर से टेनिस में अपना करियर बनाने वाली सानिया मिर्जा ने अब तक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com