ICC टेस्ट रैंकिंग में भारत ने फिर बजाया अपना डंका, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी बढ़त की मजबूत

- in खेल

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. इसी के साथ भारत ने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया पर अपनी बढ़त भी मजबूत कर ली है. टेस्ट रैंकिंग की गणना से 2014-15 के परिणाम निकाल देने और 2015-16 से लेकर 2016-17 के परिणामों को 50 प्रतिशत ही महत्व देने के बाद भारत ने दूसरे नंबर पर काबिज दक्षिण अफ्रीका पर अपनी बढ़त 13 अंक की कर ली है. पहले यह केवल चार अंक की थी. भारत ने बाकी टीमों से फासला काफी बढ़ा लिया है.

भारत ने 2014-15 के सत्र में ऑस्ट्रेलिया से चार टेस्ट मैचों की सीरीज 0-2 से गंवायी थी. इससे पहले वह 2014 की गर्मियों में इंग्लैंड से 1-3 से हार गया था. इसके बाद भारत का प्रदर्शन शानदार रहा.उसने 2016-17 के सत्र में 13 टेस्ट मैचों में से दस में जीत दर्ज की. द. अफ्रीका में उसने सीरीज 2-1 से गंवाई.

द. अफ्रीका दूसरे नंबर पर

भारत के कुल अंक अब 125 हो गये हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के पांच अंक कम होने कारण 112 अंक ही रह गये हैं. दक्षिण अफ्रीका हालांकि अन्य टीमों से काफी आगे है. ऑस्ट्रेलिया 106 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. उसे अपडेट के बाद चार अंक का फायदा हुआ. वह फिर से न्यूजीलैंड की जगह तीसरे स्थान पर पहुंच गया जो कि तीन अप्रैल को अंतिम कट ऑफ तिथि में उससे आगे निकल गया था.

इंग्लैंड पांचवें नंबर पर

इंग्लैंड को एक अंक का फायदा हुआ है ओर वह पांचवें स्थान पर है. आखिरी कट ऑफ तारीख को तीसरे स्थान पर रहने के कारण न्यूजीलैंड ने अपने लिये 200,000 डालर सुनिश्चित किये. भारत ने कट ऑफ तिथि पर पहले स्थान पर रहने के कारण दस लाख डॉलर और दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे स्थान पर रहने से पांच लाख डॉलर जीते.

धोनी किसी भी विरोधी कप्तान का जीना दूभर सकते हैं: डु प्लेसिस

वेस्टइंडीज नौवें नंबर पर

नए अपडेट के बाद न्यूजीलैंड के 102 अंक हैं जबकि इंग्लैंड के 98 अंक हो गये हैं. यही नहीं बांग्लादेश को भी फायदा हुआ है और वह वेस्टइंडीज को पीछे छोड़कर आठवें स्थान पर पहुंच गया है. यह पहला मौका है जबकि वेस्टइंडीज नौवें स्थान पर खिसका है.

वेस्टइंडीज को पांच अंक का नुकसान हुआ और उसके अब 67 अंक हैं जबकि बांग्लादेश को चार अंक मिले और उसके 75 अंक हो गये हैं. श्रीलंका को एक अंक का नुकसान हुआ और वह छठे स्थान पर है जबकि जिम्बाब्वे को एक अंक का फायदा हुआ और उसके अब दो अंक हो गये हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

IND vs PAK LIVE: पाकिस्तान ने जीता टॉस, पहले बैटिंग का फैसला

पाकिस्तान ने रविवार को भारत के खिलाफ एशिया