भारत-चीन वार्ता: LAC पर शांति व संयम कायम रखने पर सहमति, जल्द होगी अगले दौर की वर्ता

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में तनातनी के बीच शुक्रवार को चुशुल में चीन और भारतीय सेना के बीच आठवें स्तर की सैन्य वार्ता हुई। बैठक के नतीजों को लेकर रविवार को भारत सरकार ने बयान जारी किया। इसमें कहा गया है कि दोनों पक्ष इस बात के लिए सहमत हुए हैं कि दोनों सेना अपने सीमावर्ती सैनिकों को संयम बरतने और उन्हें गलतफहमी से बचाने के उपाय सुनिश्चित करेंगे। जल्द ही अगले दौर की बैठक होगी।

भारत सरकार ने बयान में कहा कि छह नवंबर को, चुशुल में भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की 8वीं बैठक आयोजित हुई। भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ-साथ दोनों पक्षों ने एक स्पष्ट, गहन और रचनात्मक विचारों का आदान-प्रदान किया।

सरकार ने बताया कि दोनों पक्ष सीमावर्ती सैनिकों के बीच संयम सुनिश्चित करने पर सहमत हुए हैं। सरकार ने कहा कि दोनों पक्ष दोनों देशों (भारत और चीन) के नेताओं के बीच बनी सहमति का ईमानदारी से पालन करने के लिए भी रजामंद हुए। इसके अलावा अपने सीमावर्ती सैनिकों को संयम बरतने और गलतफहमी और गलत आकलन से बचने के लिए सुनिश्चित करने पर भी सहमत हुए हैं।

सरकार ने आगे बताया कि भारत और चीन सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से संवाद और संचार बनाए रखने के लिए सहमत हुए और इस बैठक में चर्चाओं को आगे बढ़ाते हुए, अन्य बकाया मुद्दों के निपटारे पर जोर दिया, ताकि संयुक्त रूप से सीमा क्षेत्रों में शांति और स्थिरता बनाए रखी जा सके। दोनों जल्द ही एक और दौर की बैठक के लिए सहमत हुए हैं।

Back to top button