Ind vs Nz: T20I क्रिकेट इतिहास में पहली बार बना ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर 5 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला काफी हाई स्कोरिंग रहा। अक्सर टी20 क्रिकेट में जब एक टीम 200 या इससे ज्यादा रन बना लेती है तो सामने वाली टीम जल्दी घुटने टेक देती है, लेकिन इस मैच में थोड़ा अलग देखने को मिला। यही कारण रहा कि 5 बल्लेबाजों ने मिलकर एक अनूठा वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है।

दरअसल, भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 मैच में कुल 5 बल्लेबाजों ने 50 या इससे ज्यादा रन की पारी खेली। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब दोनों टीमों के 5 बल्लेबाजों ने फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया है। इनमें से 3 बल्लेबाज न्यूजीलैंड के थे, जबकि दो बल्लेबाज भारतीय टीम के थे। न्यूजीलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो, कप्तान केन विलियमसन और मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज रोस टेलर ने अर्धशतक जड़ा।

यह भी पढ़ें: Ind vs NZ: राहुल और श्रेयस अय्यर के तूफानी पारी से जीता भारत, 6 विकेट से दी न्यूजीलैंड को मात

वहीं, जब भारत की पारी आई तो सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने तूफानी अर्धशतक ठोक दिया। हालांकि, विराट कोहली ने अपने एक और अर्धशतक से सिर्फ 5 रन से चूक गए वे 45 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए, लेकिन मैच फिनिशर के रूप में उभरे श्रेयस अय्यर ने ना सिर्फ अर्धशतक जड़ा, बल्कि मैच विनिंग सिक्स भी लगाया। इस तरह इस मैच में इन 5 बल्लेबाजों ने एक टी20 मैच में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड मिलकर बना दिया।

पहली बार 5 बल्लेबाजों ने T20 इंटरनेशनल मैच में बनाए 5 50+ स्कोर

कोलिन मुनरो – 59 रन

केन विलियमसन – 51 रन

रोस टेलर – 54 रन नाबाद

केएल राहुल – 56 रन

श्रेयस अय्यर – 58 रन नाबाद

सिक्स हिटिंग प्रतियोगिता 

इस मैच में दोनों टीमों के बीच छक्के लगाने की भी एक छोटी प्रतियोगिता हुआ। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 10 छक्के लगाए, जिसमें केन विलियमसन ने 4, रोस टेलर ने 3, कोलिन मुनरो ने 2 और मार्टिन गप्टिल ने 1 छक्का लगा। उधर, भारतीय टीम की भी ओर से इस मैच में 10 छक्के लगे, जिसमें लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर ने 3-3 छक्के लगाए। वहीं, रोहित शर्मा, विराट कोहली, मनीष पांडे और शिवम दुबे ने 1-1 छक्का जड़ा।   

Back to top button