Ind vs NZ: राहुल और श्रेयस अय्यर के तूफानी पारी से जीता भारत, 6 विकेट से दी न्यूजीलैंड को मात

ऑकलैंड के ईडन पार्क में भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। ये मुकाबला हाई स्कोरिंग रहा, जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मारी। भारत ने मेजबान न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। सीरीज का अगला मैच इसी मैदान पर रविवार 26 जनवरी को खेला जाएगा। 

इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में मेजबान टीम न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 203 रन बनाए थे। इस तरह 204 रन के टारगेट को भारतीय टीम ने 19 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने तूफानी अर्धशतक जड़े और टीम को जीत दिलाई। 

कीवी टीम की ओर से ओपनर कोलिन मुनरो ने 59 रन, कप्तान केन विलियमसन ने तूफानी 51 रन की पारी खेली, जबकि रोस टेलर 54 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने 1-1 विकेट चटकाया। वहीं, भारत की ओर से श्रेयस अय्यर 58 और मनीष पांडे 14 रन बनाकर नाबाद रहे। केएल राहुल ने 56 रन की तूफानी पारी खेली। 

यह भी पढ़ें: क्रिकेट स्टूडियो में पहुंचीं कंगना रनौत, कोरी एंडरसन से मुलाकात के दौरान की इस बात पर चर्चा

भारत की पारी, केएल राहुल की फिफ्टी

204 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा जो 6 गेंदों में 7 रन बनाकर मिचेल सेंटनर की गेंद पर रोस टेलर के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद विराट और राहुल के बीच ताबड़तोड़ 99 रन की साझेदारी हुई। हालांकि, केएल राहुल 27 गेंदों में 56 रन की पारी खेलकर ईश सोढ़ी का शिकार बने। राहुल का कैच साउदी ने पकड़ा।

कप्तान विराट कोहली के रूप में भारत का तीसरा विकेट गिरा। कोहली 45 रन बनाकर टिकनेर की गेंद पर मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच आउट हुए। शिवम दुबे के रूप में भारत को चौथा झटका लगा। दुबे 13 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर साउदी के हाथों कैच आउट हुए।   

न्यूजीलैंड की पारी, मुनरो और विलियमसन की फिफ्टी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड के लिए पारी की शुरुआत मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो ने की। दोनों ने पावरप्ले के 6 ओवर में टीम के खाते में बिना विकेट खोए 68 रन जोड़े। वहीं, 30 रन निजी स्कोर पर मार्टिन गप्टिल शिवम दुबे की गेंद पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हो गए। इस तरह कीवी टीम को पहला झटका लगा।

कोलिन मुनरो ने 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन 42वीं गेंद पर 59 रन की पारी खेलकर वे शार्दुल ठाकुर की गेंद पर चहल के हाथों कैच आउट हो गए। अगले ही ओवर में कोलिन डिग्रैंडहोम बिना खाता खोले रवींद्र जडेजा की गेंद पर शिवम के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद केन विलियमसन ने 25 गेंदों में भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला अर्धशतक जड़ा, लेकिन चहल की अगली ही गेंद पर वे आउट हो गए।  

मेजबान टीम को पांचवां झटका टिम साइफर्ट के रूप में लगा जो जसप्रीत बुमराह की गेंद पर 1 रन बनाकर अय्यर के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, रोस टेलर 54 और मिचेल सेंटनर 2 रन बनाकर नाबाद लौटे। मोहम्मद शमी भारत की ओर से सबसे महंगे साबित हुए, जिन्होंने 4 ओवर में 53 रन खर्च किए। 

10 साल बाद किया T20I डेब्यू

न्यूजीलैंड की टीम के लिए गेंदबाज Hamish Bennett ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया है। साल 2010 में भारत के खिलाफ टेस्ट और उसी साल वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले हमिश ने 2020 में टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया है। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान) रोस टेलर, टिम साइफर्ट(विकेटकीपर), कोलिन डिग्रैंडहोम, ईश सोढ़ी, मिचेल सेंटनर, टिम साउदी, हमिश बेनेट और ब्लैर टिकनेर

Back to top button