INDvSA: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, द.अफ्रीका को वन-डे के बाद जीती टी-20 सीरीज

- in खेल

टीम इंडिया ने शिखर धवन (47) और सुरेश रैना (43) रन के शानदार पारी की बदौलत शनिवार को केपटाउन में खेले गए तीसरे व निर्णायक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हराया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

INDvSA: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, द.अफ्रीका को वन-डे के बाद जीती टी-20 सीरीजटीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 173 रन का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी प्रोटियाज की टीम 6 विकेट के नुकसान पर 165 रन ही बना सकी और मैच हार गई। टीम इंडिया की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। इस मुकाबले में रैना के शानदार परफॉर्मेंस के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं, भुवनेश्वर कुमार के इस पूरे सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। कुमार ने इस सीरीज के दौरान तीनों मैचों में कुल मिलाकर 7 विकेट झटके।

इससे पहले टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने गेंदबाजी करने का फैसला लिया। बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत थोड़ी अच्छी नहीं रही, क्योंकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा केवल 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सुरेश रैना ने 27 गेंदों में 5 चौकों और एक छक्कों की मदद से 43 रन की शानदार पारी खेली। वहीं, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 40 गेंदों में 3 चोके की मदद से 47 रन बनाए। इसके अलावा हार्दिक पांड्या (21), एमएस धोनी (12), दिनेश कार्तिक (13), और मनीष पांडे ने 13 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से जूनियर डाला ने 35 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि मॉरिस ने 2 और तबरेज शम्सी ने 1 विकेट झटके।
भुवनेश्वर कुमार
टीम इंडिया के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने दक्षिण अफ्रीका को सलामी बल्लेबाज रीजा हेनड्रिक्स के रूप में पहला झटका दिया। वह केवल 7 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद मिसर और डुमिनी की जोड़ी ने पारी को संभाला।

इसके कुछ देर के बाद मिलर भी रैना के गेंदबाजी का शिकार होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने केवल को 24 रन बनाए। इसके अलावा कप्तान जेपी डुमिनी ने 41 गेंदों में 59 रन की शानदार पारी खेली। वहीं, टी-20 में डेब्यू किए क्रिस्टियान जोनकर ने 49 रन बनाए, जबकि फेहरान बेहरादीन ने 15 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 24 रन देकर 2 विकेट झटके। इसके अलावा बुमराह, शार्दुल ठाकुर, सुरेश रैना और हार्दिक पांड्या ने संयुक्त रूप से 1-1 विकेट लिए।

बता दें कि इस मुकाबले में कप्तान विराट कोहली पीठ में लगी चोट की वजह से नहीं खेल पाए। उनकी जगह रोहित शर्मा ने कप्तानी की। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने अपने टीम में तीन बदलाव किए। विराट की जगह दिनेश कार्तिक, युजवेन्द्र चहल की जगह अक्षर पटेल और जयदेव उनादकट की जगह जसप्रीत बुमरहा को शामिल किया। वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने भी अपने टीम में दो बदलाव किए। सलामी बल्लेहाज जॉन-जॉन स्मट्स की जगह क्रिस्टियान जोनकर और डेन पीटरसन की जगह हारून फांगिसो को शामिल किया। बता दें कि जोनकर का यह डेब्यू मैच था।

You may also like

पैदल चाल प्रतियोगिता 2 अक्तूबर को

राज्यमंत्री स्वाती सिंह सुबह 7 बजे करेंगी पैदल