Home > Mainslide > स्पिन फायर मशीन का प्रोफेशनल टेनिस अकादमी में उद्घाटन

स्पिन फायर मशीन का प्रोफेशनल टेनिस अकादमी में उद्घाटन

लखनऊ। ग्रास रूट लेवल पर टेनिस को प्रमोट करने के लिए प्रथम मेट्रो जोन यूपी प्राइजमनी टेनिस टूर्नामेंट की शुरुआत शुक्रवार को अवध स्कूल, गोमतीनगर स्थित प्रोफेशनल टेनिस अकादमी के टेनिस कोर्ट पर हुई।

टेनिस प्लेयर एसोसिएशन ऑफ लखनऊ और प्रोफेशनल टेनिस अकादमी के तत्वावधान में हो रहे कुल एक लाख 25 हजार रुपए की प्राइजमनी वाले इस टूर्नामेंट का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रमुख सचिव (खेल) सैयद इफ्तखारूद्दीन व विशिष्ट अतिथि उप निदेशक (खेल) एके बनौधा ने किया। मुख्य अतिथि ने इस दौरान अकादमी में लगी देश की पहली ऑस्ट्रेलियाई स्पिन फायर मशीन का भी उद्घाटन किया। मुख्य अतिथि नेे अकादमी द्वारा आयोजित टूर्नामेंट की तारीफ करते हुए यहां दी गई विश्वस्तरीय फिटनेस उपकरणों व मशीनों को काफी सराहा। उन्होंने स्पिन फायर मशीन की तारीफ करते हुए कहा कि यह जबरदस्त मशीन है जिससे खिलाड़ियों के खेल में आश्चर्यजनक सुधार होगा।
इस दौरान अवध स्कूल, गोमतीनगर के चेयरमैन श्री विजय सिंह यादव व स्कूल की निदेशक श्रीमती ट्विंकल मारिया यादव ने कहा कि हमारे स्कूल में पढ़ाई के साथ खेलों को भी पूरा महत्व दिया जाता है तथा हम खिलाड़ियों को उनके खेल में निखार के लिए जरूरी सभी सुविधाएं प्रदान करते है।

पहले दिन खेले गए प्रदर्शनी मैच में प्रखर अवस्थी ने मरियम खान को 6-3 से पराजित किया। डबल्स में शनीष मणि मिश्रा व आदित्य ने यश व देवाशीष को एक लंबे मैच में टाईब्रेक स्कोर में 10-8 से हराया।

आयोजन सचिव व अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी कमलेश शुक्ला ने बताया कि यह मशीन किसी भी स्तर के टेनिस खिलाड़ी द्वारा प्रयोग की जा सकती है। यह मशीन 140 किमी. प्रति घंटा की उच्चतम गति से गेंद फेंक सकती है जिससे खिलाड़ी के ग्राउंड स्ट्रोक (फोरहैंड व बैक हैंड) में आश्चर्यजनक सुधार किया जा सकता है। इसको किसी भी खिलाड़ी के अनुरूप गति, लंबाई, ऊंचाई, चौड़ाई के अनुरूप सेट किया जा सकता है। इस मशीन से वर्ल्ड क्लास टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल की आरपीएम (गेद के रोटेशन की गति, रिवोल्यूशन प्रति मिनट) 3665 की स्पीड से भी तेज गेंद फेंकी जा सकती है।

उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट में बालक व बालिका के अंडर-12, अंडर-14, व अंडर-18 आयु वर्ग, पुरुष सिंगल्स, डबल्स व सीनियर डबल्स (35 साल, 45 साल व 55 साल से ज्यादा) के गु्रप में प्रदेश के 250 खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा करेंगे। वहीं टूर्नामेंट में दिल्ली, चंडीगढ़ व बिहार के भी 12 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे है।
टूर्नामेंट में मैचों की शुरूआत तीन फरवरी से होगी। टूर्नामेंट में मैच सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक मैच खेले जाएंगे।

Loading...

Check Also

इस बड़ी वजह से अब और भी लंबा खिंच सकता है सीबीआई विवाद

इस बड़ी वजह से अब और भी लंबा खिंच सकता है सीबीआई विवाद

देश की सर्वश्रेष्ठ जांच एजेंसी कही जाने वाली सीबीआई में टॉप बॉस और सेकेंड बॉस …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com