यूपी में कई जगहों पर पारा पहुंचा 3 डिग्री, जबकि कई जिले कोहरे की चादर ओढ़े हुए

यूपी में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। कई जगहों पर पारा 3 डिग्री तक पहुंच गया है जबकि कई जिले कोहरे की चादर ओढ़े हुए हैं। इसके अलावा राजधानी लखनऊ समेत कई इलाकों में बूंदाबांदी भी हो रही है जिसकी वजह से सर्दी और भी ज्यादा बढ़ गई है।  भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से तेज सतही हवाओं की वजह से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कोहरे की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। हालांकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में घना से बहुत घना कोहरा जारी है।

मौसम विभाग के मुताबिक कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है। पूरी घाटी में रात का तापमान शून्य से नीचे चल रहा है। इसका सीधा असर मैदानी इलाकों पर पड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 14 जनवरी से तीन से पांच डिग्री कम होने की संभावना है।

मौसम कार्यालय ने शनिवार को अपने बुलेटिन में कहा था कि 15 जनवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश या बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश की संभावना है। आईएमडी ने ये भी कहा कि उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों तक घना से बहुत घना कोहरा जारी रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक गंगा के मैदानी इलाकों में हल्की हवाओं और उच्च नमी के कारण अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार में कुछ हिस्सों में रात और सुबह के घंटों के दौरान घना से बहुत घना कोहरा जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश में अगले दो-तीन दिनों के दौरान 4 से 6 डिग्री तक लुढ़क सकता है। इस दौरान पश्चिमी यूपी में इसका ज्यादा असर देखने को मिलेगा।

Back to top button