इन तरीके से आप किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन और आईफोन में ले सकते हैं स्क्रीनशॉट

- in गैजेट

कई बार हमे फोन में स्क्रीनशॉट लेने की जरूरत पड़ती है लेकिन नहीं पता होने के कारण हम कई बार महत्वपूर्ण चीज को शेयर नहीं कर पाते हैं। आपमें से कई लोगों ने स्क्रीनशॉट का नाम सुना होगा। नाम से ही साफ है कि जो भी स्क्रीन पर दिख रहा है उसे कैप्चर कर लेना और सेव करके किसी को भेजना, लेकिन कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं है कि अपने मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लें। आइए हम आपको सभी तरह के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेने का तरीके बताते हैं। सबसे पहले एंड्रॉयड फोन के बारे में जानते हैं।इन तरीके से आप किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन और आईफोन में ले सकते हैं स्क्रीनशॉट

एंड्रायड स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट
एंड्रॉयड फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए कई सारे तरीके हैं। पहला तरीका होम बटन और पावर को एक साथ दबाकर स्क्रीनशॉट लेने का है। स्क्रीनशॉट लेने का दूसरा तरीका यह है कि वॉल्यूम डाउन बटन और पावर बटन को एक साथ दबाकर रखें।

इसके अलावा शाओमी जैसी कंपनियों के मोबाइल के नोटिफिकेशन बार स्क्रीनशॉट के लिए एक अलग से बटन दिया गया है। इसके लिए जिस स्क्रीन का शॉट लेना चाहते हैं उसी पर रहते हुए ऊपर से नोटिफिकेशन बार को नीचे की ओर स्क्रॉल करें और स्क्रीनशॉट वाले बटन को दबाएं। ये सारे फोटोज फोन की गैलरी के फोल्डर में स्क्रीनशॉट के नाम से एक फोल्डर में सेव होंगे।

वहीं अधिकतर फ्रिंगरप्रिंट वाले फोन में तीन उंगलियों को एक साथ ऊपर से नीचे की ओर करके स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है, हालांकि इसके लिए जरूरी है कि फिंगरप्रिंट फीचर ऑन हो।

इसके अलावा आप फोन में मौजूद Google Assistant से भी स्क्रीनशॉट लेने के लिए बोल सकते हैं। इसके लिए पहले ओके गूगल बोलें, फिर टेक ए स्क्रीनशॉट बोले। अब गूगल असिस्टेंट स्क्रीनशॉट लेकर उसे शेयर करने के लिए पूछेगा। आप चाहें तो शेयर करें या फिर सेव कर लें।

आईफोन में भी एंड्रॉयड फोन की तरह की स्क्रीनशॉट लिए जा सकते हैं। इसके लिए होम बटन और पॉवर बटन को एक साथ दबाएं। उसके बाद अब अपने फोन के फोटोरोल फोल्डर में स्क्रीन शॉट चेक करें।

वहीं विंडोज फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए भी होम बटन और पावर बटन को एक साथ दबाएं, हालांकि विंडोज 8 ओएस वाले फोन में ही स्क्रीनशॉट लिए जा सकते हैं। इससे नीचे के ओएस पर यह फीचर काम नहीं करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

लांच हुई अनोखी अंगूठी, स्मार्टफोन को बिना छुए कर सकते हैं बात

पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन के साथ-साथ वियरेबल