इन 3 राज्यों में कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में कांग्रेस की हुई वापसी, BJP का डब्बा गोल

अगले साल 2019 में होने लोकसभा चुनाव से पहले इस साल मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं. इन तीनों राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. एक निजी चैनल के सर्वे के अनुसार तीनों राज्यों में बीजेपी के हाथों से सत्ता खिसकती हुई नजर आ रही है. जबकि कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार में वापसी कर रही है.

मध्य प्रदेश में बीजेपी पिछले 15 साल से सत्ता में है, लेकिन सर्वे के मुताबिक इस बार राज्य का सियासी मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है. कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है, लेकिन शिवराज के हाथों से सत्ता खिसकती रही है. हालांकि बीजेपी पर कांग्रेस दो प्रतिशत वोट के साथ बढ़त बनाती दिख रही है. अन्य के हिस्से 18 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है.

किसे कितनी सीट ?

कुल सीट- 230

बीजेपी- 106

कांग्रेस- 117

अन्य- 7

विधानसभा में किसे कितने वोट ?

बीजेपी- 40 फीसदी

कांग्रेस- 42 फीसदी

अन्य- 18 फीसदी

सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सत्ता का वनवास खत्म होता दिख रहा है. 2013 के नतीजों के आधार पर देखें तो बीजेपी को 59 सीटों का नुकसान हो रहा है. जबकि कांग्रेस 117 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाती दिख रही है.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की वापसी

छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी पिछले 15 साल से सत्ता पर काबिज है. सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश की तरह छत्तीसगढ़ की सत्ता भी बीजेपी के हाथों से जाती दिख रही है. हालांकि कांग्रेस और बीजेपी के बीच महज एक फीसदी वोट का अंतर है, लेकिन सीटों में काफी अंतर दिख रहा है.

किसे कितनी सीट ?

कुल सीट- 90

बीजेपी- 33

कांग्रेस- 54

अन्य- 3

विधानसभा में किसे कितने वोट ?

बीजेपी- 39 फीसदी

कांग्रेस- 40 फीसदी

अन्य- 21 फीसदी

सर्वे के मुताबिक मुख्यमंत्री रमन सिंह की सत्ता से विदाई साफ नजर आ रही है. अजीत जोगी का कांग्रेस से बगावत करना भी बीजेपी के लिए फायदा नहीं दिला पा रहा है. 2013 के नतीजों के नजरिए से देखें तो बीजेपी को 16 सीटों का नुकसान और कांग्रेस को 15 सीटों का फायदा हो रहा है. इस तरह से कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर रही है.

राजस्थान में कांग्रेस की वापसी

राजस्थान में एक बार कांग्रेस और एक बार बीजेपी की परंपरा इस बार भी दिख रही है. राज्य में सत्ता परिवर्तन की लहर नजर आ रही है. कांग्रेस पांच साल के बाद फिर सत्ता में वापसी कर रही है. जबकि वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली बीजेपी को काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है.

किसे कितनी सीट ?

कुल सीट- 200

बीजेपी- 57

कांग्रेस-130

अन्य- 13

बीजेपी- 37 फीसदी

कांग्रेस- 51 फीसदी

अन्य- 12 फीसदी

सर्वे के मुताबिक कांग्रेस 51 फीसदी वोट और 130 सीटों के साथ सत्ता में वापसी कर रही है. जबकि बीजेपी को 37 फीसदी वोट के साथ 57 सीटें मिल रही हैं. अन्य के हिस्से में 12 फीसदी वोट और 13 सीटें मिलती दिख रही हैं. 2013 के नतीजों के देखें तो बीजेपी को 106 सीटों के साथ भारी नुकसान हो रहा है और कांग्रेस को 109 सीटों के साथ काफी फायदा मिल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आधार की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को सुनाएगा फैसला

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट बुधवार को आधार की वैधता पर