इमरान की जीत में इस शख्स ने निभाई ‘चाणक्य’ की भूमिका

इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, लेकिन वे इस जीत के अकेले नायक नहीं हैं. भले ही इमरान खान पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के पोस्टर बॉय थे और उनके चेहरे और शख्‍स‍ियत के दम पर ही पार्टी ने जीत हासिल की. लेकिन पार्टी की जीत की रणनीति तय करने में कोर टीम का भी उतना ही महत्वपूर्ण रोल था. इस टीम में कई दिग्गज वकील, बिजनेसमैन, राजनीतिज्ञ, लेखक शामिल हैं. आइए जानते हैं किन-किन ने लिखी पीटीआई के लिए जीत की इबारत.

शाह महमूद कुरैशी : इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ को जमीन से उठाकर सत्ता की कुर्सी तक पहुंचाने का सबसे ज्यादा श्रेय किसी को जाता है तो इमरान के बाद दूसरा नाम शाह महमूद कुरैशी का होगा. शाह महमूद कुरैशी इमरान खान के साथ जुड़ने से पहले सालों तक पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के बड़े नेता रहे थे. 2011 में उन्होंने पार्टी को अलविदा कह दिया और पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के साथ जुड़ गए.

शाह महमूद कुरैशी 2011 में पाकिस्तान में हीरो बन गए थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जरदारी सरकार द्वारा 2 सीआईए एजेंट को सुरक्षा देने पर उन्होंने विदेश मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. इन एजेंट पर 2 निहत्थे पाकिस्तानियों को मारने का आरोप था.  उस समय उन्हें नवाज शरीफ की पार्टी जॉइन करने का न्यौता मिला था, लेकिन उन्होंने इमरान पर भरोसा जताया. कुरैशी के अनुसार उन्होंने उस दौरान सोच लिया था कि ऐसे देश नहीं चलाया जा सकता और बदलाव की सख्त जरूरत है. उस समय उन्हें सिर्फ इमरान ही ऐसे शख्स दिखे जो बदलाव ला सकते हैं.

‘स्त्री’ का खतरनाक ट्रेलर वीडियो हुआ रिलीज: देखें विडियो

शाह महमूद कुरैशी ने पीटीआई के वाइस चेयरमैन के रूप में 2018 चुनाव के लिए पार्टी की रणनीति तय करने में अहम भूमिका निभाई. शाह महमूद कुरैशी जिन्ना को अपना आइडल मानते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इमरान के लिए देश और विदेश में इमेज बिल्ड‍िंग का काम पॉलिटिकल फैमिली से आने वाले कुरैशी ने किया.

असद उमर: कुरैशी के बाद अगर पीटीआई और इमरान की जीत में किसी ने सबसे ज्यादा मदद की तो वह थे असद उमर. असद उमर पाकिस्तान के जाने माने बिजनेसमैन और Engro कंपनी के सीईओ रह चुके हैं. कारोबार के क्षेत्र में खुद को साबित करने के बाद 2012 में उमर ने इमरान की पार्टी पीटीआई का दामन थाम लिया था.

उमर बताते हैं कि राजनीति में उन्हें प्रवेश इमरान ने ही करवाया. एक टीवी इंटरव्यू के बाद इमरान ने इनसे कहा था कि उन्हें राजनीति में आना चाहिए. उसी इंटरव्यू में इमरान ने कहा था कि जब उमर जैसे शख्स उनकी पार्टी जॉइन कर लें तो उन्हें जीतने से कोई नहीं रोक सकता.

 

Back to top button