गुजरात में 3.2 की तीव्रता से आया भूकंप, पढ़े पूरी ख़बर

गुजरात में शनिवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के अमरेली जिले में शनिवार सुबह 7 बजकर 51 मिनट पर 3.2 की तीव्रता से भूकंप दर्ज किया गया। हालांकि, किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इंस्टीट्यूट ऑफ सीस्मोलॉजिकल रिसर्च (आईएसआर) ने जानकारी दी है कि भूकंप की गहराई 3.2 किमी दर्ज की गई थी।

अफगानिस्तान में महसूस हुए झटके

शनिवार की सुबह करीब 9.07 बजे अफगानिस्तान में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 4.3 थी। नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी के मुतबिक भूकंप की गहराई 186 किमी थी। हालांकि, किसी जान-माल को खतरा नहीं बताया गया है। आपको बता दें, 22 जनवरी को भी अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस हुए थे।

मणिपुर में आया भूकंप

शनिवार सुबह भारत के मणिपुर क्षेत्र में भी करीब 6 बजकर14 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई है। नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी (एनएसजी) के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। भूकंप के कारण कुछ सेकंड तक धरती कांपती रही थी।

भूकंप आने पर तुरंत करें ये काम

  • भूकंप आने की स्थिति में कभी भागादौड़ी नहीं करनी चाहिए, किसी खुले मैदान की ओर जाना चाहिए।
  • भूकंप के दौरान हमेशा सबसे सुरक्षित जगह की तलाश करनी चाहिए। किसी बिल्डिंग, पेड़ या खंभे का पास खड़े नहीं होना चाहिए।
  • जो लोग घर के अंदर मौजूद हो वे तुरंत किसी बेड, सोफे या टेबल के नीचे छिप जाएं। साथ ही शीशे वाले खिड़कियों से दूर रहना चाहिए।
  • यदि बाहर हैं तो इमारतों और बिजली के तारों से दूर हट जाना चाहिए और वाहनों को किसी एक जगह पर रोक देना चाहिए।
Back to top button