12 सालों में पहली भारतीय टीम टी 20 में करने जा रहा यह कारनामा

भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में 6 मार्च से श्रीलंका में टी-20 ट्राई सीरीज में हिस्सा लेने पहुंच गयी है। 6 मार्च को भारत अपना पहला मैच श्रीलंका से खेलेगा। आपको बता दें कि इस दौरे पर टीम इंडिया के नाम ऐसे रिकॉर्ड्स दर्ज होने जा रहे हैं जो भारतीय क्रिकेट की टी-20 इतिहास में कभी नहीं बन पाए हैं। इस दौरे पर क्या कुछ नया होने जा रहा है आइये डालते हैं उन पर एक खास नजर।

12 सालों में पहली भारतीय टीम टी 20 में करने जा रहा यह कारनामा

भारत पहली बार टी-20 ट्राई सीरीज में हिस्सा लेगा

श्रीलंका में 6 मार्च से टी-20 त्रिकोणीय श्रंखला की शुरुआत हो रही है। इस सीरीज में भारत, बांग्लाादेश और मेजबान श्रीलंका के बीच मुकाबला होगा। भारतीय टीम के लिए यह टूर्नामेंट कुछ खास होने वाला है, जो पिछले 12 सालों में नहीं हुआ वो अब होगा। भारत ने अपना पहला टी-20 मैच 2006 में साउथ अफ्रीका में खेला था। तब से लेकर आज तक टीम इंडिया ने किसी टी-20 ट्राई सीरीज में हिस्सा नहीं लिया। यह पहला मौका होगा जब भारत क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में त्रिकोणीय सीरीज खेलेगा।

इस दौरे पर भारतीय टीम 100 टी 20 मैच खेलने वाली 7वीं टीम बन जाएगी

भारत को इस दौरे में कई मैच खेलने हैं। अगर सभी मैच खेल लिए जाते हैं तो टीम इंडिया 100 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले क्लब में शामिल हो जाएगी। भारत ने अब तक 94 मैचों में से 57 मैच जीते हैं, 34 हारे हैं। जबकि एक मैच टाई रहा है तो दो का कोई रिजल्ट नहीं निकला है। सबसे अधिक 123 मैच पाकिस्तान ने खेले हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने 100-100, न्यूजीलैंड ने 111, श्रीलंका ने 104 और साउथ अफ्रीका ने 103 मैच खेले हैं।

IPL-11 की चमक पड़ जाएगी फीकी, सुप्रीम कोर्ट ने चलाया कैंची

इस सीरीज में भारत 6 खिलाड़ी बाहर और 6 को मौका

इस दौरे पर टीम इंडिया के मौजूदा 6 खिलाडिय़ों को आराम दिया गया है। विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी के अलावा हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार को इस दौरे से बाहर रखा गया है। इनकी जगह इस दौरे पर छह नये खिलाडिय़ों को फिर से मौका दिया गया है। इनमें केएल राहुल, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, विजय शंकर, मोहम्मद सिराज, रिषभ पंत शामिल हैं।

2015 में धौनी और विराट को एकसाथ मिला था आराम

सीमित ओवरों की बात की जाए तो भारतीय टीम में विराट कोहली और एमएस धौनी की जगह हमेशा पक्की रहती है। बशर्ते उन्हें कोई चोट न लगी हो। दोनों ही टीम के मुख्य खिलाड़ी हैं, दोनों में से किसी एक के बाहर होते ही टीम संतुलन बिगड़ जाता है। शायद यही वजह है कि धौनी-कोहली एक साथ कभी भी टीम से छुट्टी नहीं लेते। मगर श्रीलंका सीरीज के लिए बीसीसीआइ ने दोनों दिग्गजों को आराम देने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि आखिरी बार भारतीय टीम इन दोनों के बिना 32 महीने पहले भारत ने जिंबाब्वे के दौरे पर खेली थी। यहां भारत को वनडे और टी-20 सीरीज खेलनी थी। यह आखिरी मौका था जब धौनी और कोहली दोनों को एक साथ आराम दिया गया था। तब टीम की कमान अजिंक्य रहाणे ने संभाली थी।

Back to top button