अगर आपका भी बैंक खाता SBI या PNB में हैं तो जरुर पढ़ें, हो जाइए खुश, मोदी सरकार दे रही घर बैठे…

भारतीय स्टेट बैंक,पंजाब नेशनल बैंक समेत किसी अन्य सरकारी बैंक में आपका खाता है तो मिलेगी कई तरह की सुविधाएं मिलेगी। मोदी सरकार ने सरकारी बैंको में खाता धारक के लिए सुविधाएं देने डजा रही हैं। बुधवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली और सरकार के अन्य अधिकारियों की तरफ से की गई बैठक में न सिर्फ बैंकों की हालत सुधारने पर बात की गई, बल्क‍ि इन बैंकों को सेवा सुधारने के लिए भी हिदायत दी गई है।

अगर आपका भी बैंक खाता SBI या PNB में हैं तो जरुर पढ़ें, हो जाइए खुश, मोदी सरकार दे रही घर बैठे...

वित्त मंत्रालय के सचिव राजीव कुमार ने ट्वीट कर इन मामलों की जानकारी दी है। ये सारी सुविधाएं आपको बैंक से दी जाएगी। इनमें से जहां कुछ सुविधाएं बैंक अभी देते हैं, तो कुछ देना शुरू करेंगे। यहां हम आपको 10 ऐसी ही सुविधाओं के बारे में बता रहे हैं। अगर आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अथवा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की सुविधा लेने चाहते हैं, तो ये काम आप जल्द ही घर बैठे कर सकेंगे। इसके अलावा इन योजनाओं के साथ ही जनधन खाता, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपोजिट अकाउंट होल्डर्स को 2-2 लाख रुपये के बीमा दिए जाने का अभियान चलाया जाएगा। आपको घर बैठे होम बैंकिंग की सुविधा दी जाएगी। जल्द ही आप घर बैठे और मोबाइल के जरिये बैंक खाता खोल सकेंगे। नोमिनेशन डिटेल भर सकेंगे। ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे। यही नहीं, अब ऑनलाइन लोन एप्ल‍िकेशन देने की सुविधा भी पीएसबी बैंको की तरफ से दी जाएगी। फिलहाल निजी बैंकों की तरफ से ये सुविधाएं बड़े स्तर पर मिलती हैं।

 

 

 

बैंक वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए घर पर ही बैंकिंग सेवा देने का इंतजाम करेंगे। इसके तहत उनके हर बैंकिंग लेनदेन के लिए सुविधा उनके घर पर ही दी जाएगी। डिजिटल ट्रांजैक्शन करने के दौरान अगर आपके साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी होती है, तो जिस दिन आप रिपोर्ट करेंगे, उसके 10 दिन के भीतर आपको रिफंड मिल जाएगा। हालांकि इसके लिए जरूरी ये है कि आपकी श‍िकायत सही हो।

बड़ी खबर: Aadhaar को और गोपनीय बनाने के लिए अब सिर्फ यहां बनेंगे आधार कार्ड

 

जिन भी जिलों में बैंकों की मौजूदगी कम है, उन जिलों को बैंकों से जोड़ा जाएगा और उन्हें मोबाइल एटीएम की सुविधा दी जाएगी।  इसके साथ ही मोबाइल ऐप और वेबसाइट के जरिये भी वित्तीय समावेश को बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा। प्रेस कांफ्रेंस में बताया गया कि बैंक खाता खोलने के लिए और अन्य  जरूरतों के लिए लगने वाले ढेर सारे फॉर्म की संख्या भी घटाई जाएगी। इनको अधिकतम दो पेज तक रखने की योजना है।

 

सरकारी बैंक हर गांव के 5 किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग सुविधा प्रदान करेंगे। इसके साथ प्रधानमंत्री जनधन योजना और अन्य सरकारी योजनाओं का दायरा बढ़ाया जाएगा। छोटे कारोबारियों के लिए भी सरकार ने कई इंतजाम किए हैं। वे ऑनलाइन लोन एप्ल‍िकेशन दे सकते हैं। सरकार ने उन्हें आसानी से लोन हासिल करने की सुविधा भी देने को कहा है। इसके साथ  ही मुद्रा बैंक और स्टैंड अप इंडिया को भी बढ़ावा दिया जाएगा। सभी बैंक अपने बैंक आउटलेट्स पर जीआईएस आधारित मैपिंग प्रणाली से नजर रखेंगे। इसका ये फायदा होगा कि वह हर समय इन पर नजर रख सकेंगे। इससे ये आउटलेट्स यहां पहुंचने वाले सभी लोगों को बेहतर सुविधा देंगे।

 

 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button