यदि आप नमक और चीनी खाते हो तो इसे जरूर देखे ये वीडियो

- in हेल्थ

नमक में मौजूद सोडियम की एक निश्चित मात्रा हमारे शरीर के लिए जरुरी होती है इसलिए अगर इससे ज्यादा सोडियम ले लिया जाये तो इसका बॉडी पर बुरा असर पड़ने लगता है लम्बे समय तक सोडियम की ज्यादा मात्रा लेने से हाई बीपी या हार्ट अटैक की आशंका बढ़ जाती है. इसी तरह अगर शक्कर की सही मात्रा का ध्यान न रखा जाए तो कई तरह की हैल्थ प्रॉब्लम होने लगती है इसलिए नमक और शक्कर की सही मात्रा का पता होना बेहद जरुरी है.

यदि आप नमक और चीनी खाते हो तो इसे जरूर देखे ये वीडियो आज हम आपको बतायेंगे कि आपको एक दिन में कितना नमक व् शक्कर लेना जरुरी होता है 1-3 साल के बच्चो के लिए दिनभर में नमक की मात्रा 2.5 ग्राम सोडियम 1000 मिलि ग्राम, 4-8 साल तक के बच्चो के लिए दिनभर में नमक की मात्रा होनी चाहिए 3 ग्राम सोडियम 1200 मिलीग्राम. इसके अलावा 9-50 साल तक के लोगो के लिए दिनभर में नमक की मात्रा होनी चाहिए 3.75 ग्राम और सोडियम 1500 मिलीग्राम. इसके अलावा 51-70 साल के लोगो के लिए दिनभर में नमक की मात्रा होनी चाहिए 3.25 ग्राम और सोडियम 1300 मिलीग्राम .

इसके अलावा अगर आपकी उम्र 70 साल से उपर की हो गयी है तो आपको एक दिन में 3 ग्राम नमक चाहिए होगा और सोडियम 1200 मिलीग्राम चाहिए होगा. ये ध्यान रखे ये मात्रा अगर आप मेंटेन करेंगे तो लम्बे समय तक आप स्वस्थ रहेंगे. ये आपके लिए जानना बेहद जरुरी हो जाता है.

उम्र के हिसाब से दिनभर में ली जाने वाली शक्कर की मात्रा जानने के लिए देखें नीचे दी गयी विडियो !

You may also like

अगर आपके शरीर के इस हिस्से में होता है दर्द तो आपको होने वाला है कैंसर

कैंसर एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर के