अगर खाने के बाद भी बार-बार लगती हैं भूख? तो ज़रूर जान लें ये ज़रूरी बातें

खाने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है. लेकिन अधिक मात्रा में खाना खाना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. पर कुछ लोगों को हर थोड़ी देर में खाने की आदत होती है. इसे मेडिकल साइंस में इटिंग डिसऑर्डर के नाम से जाना जाता है. किसी भी चीज़ का सेवन सीमा में करना चाहिए. ज़्यादा और अनियमित समय पर खाना मोटापे को निमंत्रण देता है. इतना ही नही, इसके अलावा भी शरीर में अनेकों बीमारियां घर करने लगती हैं. ज़्यादा खाने वाले लोगों को थकान जल्दी होती है और बॉडी में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा भी बढ़ जाती है.

अगर खाने के बाद भी बार-बार लगती हैं भूख? तो ज़रूर जान लें ये ज़रूरी बातेंयदि आप भी बार-बार भूख लगने की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आपको ज़्यादा भूख लगती है तो ज़रूरी है कि आपका पेट भरा रहे या फिर आप कुछ ऐसा खाएं कि जिससे आपका पेट भरा-भरा लगे. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने के बाद भूख अपने आप कम हो जाती है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं.

खाएं अखरोट  

यदि आप ब्रेकफास्ट में अखरोट खायेंगे तो लंच में आपको कम भूख लगेगी. अखरोट से आप भरा-भरा महसूस करेंगे. आपको खाने की इच्छा नहीं होगी. अखरोट भूख पैदा करने वाले हॉर्मोन को दबा देता है. इसमें फैट की मात्रा भी अधिक होती है जो पचने में समय लेती है.

कॉफ़ी का सेवन

भूख को मिटाने या कम करने का दूसरा बेहतर उपाय है कॉफ़ी का सेवन करना. अगर आप कॉफ़ी पीते हैं तो यह पेट भरे होने का संकेत देने वाले हॉर्मोन को बढ़ाती है. जिसके कारण भूख कम लगती है.  इसलिए भूख लगने पर एक कप कॉफ़ी पी लें.

चाय में पुदीना का इस्तेमाल

ज़्यादा भूख लगने पर आप पुदीना का भी सेवन कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल अगर चाय के रूप में किया जाए तो ज़्यादा फायदेमंद होता है. माउथवाश के लिए भी आप पुदीना यूज़ में ला सकते हैं. भूख भगाने में यह बहुत काम आता है.

सेब करता है फायदा

सेब का सेवन भी आपकी भूख को सीमित रखने में मदद करता है. सेब के छिलके में आर्सोलिक एसिड पाया जाता है, जो की भूख को कम करता है. सेब में मौजूद पेक्टिन और फाइबर भी स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं.

 
Back to top button