नींबू पानी का सेवन करते हैं तो अभी जानिए इसके साइड इफैक्ट हो जाइये सावधान

- in हेल्थ

अधिकांश लोग सुबह सुबह नींबू पानी पीना पसंद करते हैं। वैसे तो नीबूं सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में पीने से बॉडी को नुकसान होता है। ऐसे में हम आपके लिए आज नींबू पानी से होने वाले साइड इफैक्ट की जानकारियां लेकर आएं हैं, जिससे आप एलर्ट हो जाएंगे। जी हां, नींबू पानी पीने से कुछ लोगों का मानना है कि बॉडी फिट रहती है, तो वहीं कुछ लोग इसका यूज वजन घटाने के लिए भी करते हैं। लेकिन अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं, तो हमारी इस रिपोर्ट को आखिर तक पढ़ना बिल्कुल भी न भूलें।

पानी में नींबू निचोड़कर पीने से शरीर को विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर मिलता है, जो बॉडी को फायदा पहुंचाने के साथ साथ नुकसान भी बहुत ज्यादा करते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि नींबू पानी पीना चाहिए या नहीं तो हम आपको बता दें कि नींबू पानी पीना तो चाहिए, लेकिन अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें। यहां आपको बता दे कि नींबू पानी पीने से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। साथ ही आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से भी जूझना पड़ता है।

कई लोगों को नींबू पानी पीने से दांतो में भी झनझनाहट होने लगती है, इसलिए नींबू पानी हमेशा ऐसे पीएं, जिससे ये दांतो न छूएं। चलिए आज हम आपको इसके साइड इफैक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप आगे से इसे पीने से पहले सावधान हो जाएंगे। बताते चलें कि डॉक्टर कभी भी नियमित रूप से नींबू पानी पीने की सलाह नहीं देते हैं, जब तक आपको कोई गंभीर समस्या न हो।

नींबू पानी पीने के नुकसान

अगर आप नियमित रूप से नींबू पानी पीते हैं, तो तुरंत इसे बंद कर दें या फिर डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें। वरना आपको कई समस्याओं से जूझना पड़ेगा। तो चलिए देखते हैं कि नींबू के साइड इफैक्ट्स क्या क्या है?

1.सीने में जलन

बता दें कि नींबू में एसिड होता है, ऐसे में अगर आपको गैस यानि एसिडिटी की समस्या है तो आपको नींबू पानी का सेवन करना बिल्कुल छोड़ देना चाहिए। इतना ही नहीं आपको खाली नींबू का भी सेवन नहीं करना चाहिए, वरना आपके सीने में जलन हो सकती है। इसके अलावा आपकी एसिडिटी की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

2.पेट खराब की समस्या

अगर आप नींबू का प्रयोग खाने के बाद खाना पचाने के लिए करते है तो बिल्कुल भी न करें। आप चाहे तो खाने में नीबू निचोड़ कर खा सकते हैं। बता दें कि नींबू पानी तो बिल्कुल भी न पीएं क्योंकि इससे आपको गैस की समस्या हो सकती है, ऐसे में खाने में मिक्स करके ही नींबू का यूज करें न कि इसका रस बनाकर।

3.दांतो के लिए

आपको बता दें कि नींबू में सिट्रस एसिड होता  है, इसकी ज्यादा मात्रा से दांतं संवेदनशील हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपको नींबू पानी पीना भी है तो उसे हमेशा स्ट्रॉ से ही पिएं, ताकि पानी दांतो को न छुएं। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके दांतो में झनझनाहट महसूस होगी।

4.किडनी के लिए

नींबू में एसिडिक लेवल के साथ साथ ऑक्सलेट भी होता है, जो कि ज्‍यादा सेवन से शरीर में क्रिस्टल बन सकता है, इतना ही नहीं, ये क्रिस्टलाइज्‍ड ऑक्सलेट, किडनी स्टोन और गॉलस्टोन का रूप ले सकता है, जिससे आपको जानलेवा बिमारी भी हो सकती है, ऐसे में आपको पूरी तरह से सावधान रहना चाहिए।

5.डिहाइड्रेशन:

नींबू का सेवन करने से आपको बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें से एक ये है कि आपको बार बार पेशाब जाना पड़ सकता है, इसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इसलिए आपको नींबू की जगह ज्यादा से ज्यादा सादा पानी का यूज करना चाहिए, ये आपकी बॉडी को पूरी तरह से सुरक्षित रखता है।

सावधानी बरते

यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि भूलकर भी नींबू पानी का यूज किसी बिमारी को दूर भगाने के लिए न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपको उल्टा नुकसान ही होगा। बताते चलें कि अगर आपको नींबू पानी पीने से कोई भी साइड इफैक्ट होता है, तो उसे पीना तुरंत बंद करने के साथ ही डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

You may also like

शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं ये आहार

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की