अगर आप नींद ना आने की वजह से परेशान हैं तो फौरन सुधार लें ये आदतें

बहुत सारे लोगों की एक ही समस्या है रात को नींद ना आना। जिसकी वजह से वो डॉक्टर के चक्कर लगाते रहते हैं। नींद ना आना एक बीमारी है लेकिन कई बार केवल गलत आदतों की वजह से समस्या होती है। जिन्हें सुधार लेने से नींद आना शुरू हो जाती है। अगर शरीर को पर्याप्त आराम नहीं मिलता तो तमाम तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारी घेर सकती है। रात को सोने से पहले अगर आप इन कामों को करते हैं तो फौरन इसे बदल डालें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। तो चलिए जानें कौन से वो काम है जिन्हें रात को सोने से पहले कतई नहीं करना चाहिए।

नींद है जरूरी
दिन के किसी भी वक्त सोकर नींद पूरी कर लेने से ये समस्या खत्म नहीं होती है। रात की नींद शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि 7-8 घंटे लगातार दिमाग को आराम मिलता है और शरीर की क्रियाएं, मेटबॉलिज्म सिस्टम ठीक से काम करता है। 

जरूरी है शारीरिक गतिविधि
आजकल की दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियां बहुत ही कम हो गई हैं। इसलिए रोजाना कसरत और वॉक करने की सलाह दी जाती है। शरीर दिनभर जब एक्टिव रहेगा तो रात को गहरी नींद आएगी और आप फ्रेश फील करेंगे।

डिवाइस को करें बंद
रात को सोने से पहले सबसे जरूरी है डिवाइस को बंद करना। अगर आपकी आदत सोने से पहले मूवी देखने या मोबाइल चलाने की है तो फौरन ये आदत खत्म कर दें। स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट शरीर के रिदम को बिगाड़ देती है। जिसकी वजह से पर्याप्त नींद में खलल पड़ता है। ठीक से नींद ना पूरी होने से आप चिड़चिड़ापन महसूस करेंगे और धीरे-धीरे अनिद्रा की बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं। 

रात को खाएं हल्का खाना
अक्सर डाइटिंग करने वाले रात को हल्का खाना खाते हैं। लाइट डिनर केवल फिट रहने के लिए ही नहीं बल्कि अच्छी नींद के लिए भी जरूरी है। लाइट डिनर का मतलब भूख से कम खाना नहीं बल्कि ऐसा खाना खाना है जो आसानी से पच जाए। जिससे आपकी नींद में रुकावट पैदा ना हो।

कॉफी और चाय को कहें ना
चाय या कॉफी पीने से नींद भागती है तभी तो इसे सुबह के वक्त ज्यादा लोग पीते हैं। जब आप लगातार कई कप चाय या कॉफी पीते हैं तो ये रात की नींद को भी डिस्टर्ब करना शुरू कर देती है। 

थोड़ी देर रहें नेचुरल लाइट में
एक्सपर्ट बताते हैं कि सूर्य की रोशनी शरीर में मेलेनिन की मात्रा को बैलेंस रखता है। मेलाटोनिन हॉर्मोन की मदद से दिमाग को सोने और जागने का पता चलता है। जब आप नेचुरल लाइट में नहीं जाते या कम जाते हैं तो इस हॉर्मोंस की कमी होने लगती है और रात को नींद नहीं आती है।

तनाव से बनाएं दूरी
तनाव हर किसी की जिंदगी में शामिल रहता है लेकिन इसे अपने ऊपर हावी ना होने दें। रात को सोने से पहले खुद को रिलैक्स करें और सोच-विचार करने से बचें। टेंशन की वजह से रात को नींद नहीं आएगी और सुबह आप फ्रेश महसूस नहीं करेंगे। 

Back to top button