ब्लैकहेड्स से हैं परेशान, तो जरूर अपनाए ये घरेलू उपचार

ब्लैकहेड्स अक्सर नाक, ठुड्डी, माथे आदि पर दिखाई देते हैं। इन्हें हटाना थोड़ा मुश्किल है। इनसे छुटकारा पाने के लिए हमें सिर्फ एक फेसवॉश या साबुन से ज्यादा की जरूरत होती है। ब्लैकहेड्स हटाने के टूल से ब्लैकहेड्स निकालने में बहुत दर्द होता है।  ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं।
चीनी और शहद का इस्तेमाल करेंएक चम्मच शहद में दो चम्मच चीनी डालकर मिला लें। चेहरे के ब्लैकहेड्स प्रभावित हिस्सों पर मिश्रण को लगाएं और त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए धीरे से मसाज करें। कुछ मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करते रहें। इसे अगले 8-10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें।  ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इस आसान से उपाय को हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं।

बेकिंग सोडा और टी ट्री एसेंशियल ऑयल से ब्लैकहेड्स हटाएंएक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें 3-4 बूंद टी ट्री ऑयल और कुछ बूंद पानी की मिलाएं। इसे मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स से प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे कुछ मिनटों के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
अंडे की सफेदी और नींबू के रस का इस्तेमाल करेंएक अंडे को तोड़ें और अंडे की सफेदी को अंडे की जर्दी से अलग करें। इसे एक बाउल में रखें और अच्छी तरह से फेंट लें। अंडे की सफेदी में एक बड़ा चम्मच ताजा नींबू का रस मिलाएं और एक साथ मिलाएं। इसे पूरे चेहरे पर समान रूप से लगाएं। आप इस मास्क के 2-3 कोट लगा सकते हैं। इस सूखने तक लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। घर पर प्राकृतिक रूप से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में 3-4 बार दोहराएं।

ओट्स और ग्रीन टी से हटाएं ब्लैकहेड्सएक कप ग्रीन टी तैयार करें।  इस बीच, ओट्स पाउडर बनाने के लिए दो चम्मच ओटमील को पीस लें। एक बाउल में थोड़ा सा ओट्स पाउडर लें और इसमें आवश्यक मात्रा में ग्रीन टी मिलाएं। एक पेस्ट तैयार करें और इसे त्वचा के ब्लैकहेड्स प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। एक्सफोलिएट करने के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें। सादे पानी से धोने से पहले इसे कुछ और मिनट के लिए छोड़ दें।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button