सिर के फंगल इंफेक्शन को दूर करने के घरेलू नुस्खे

वैसे तो बारिश अपने साथ काफी राहत लेकर आती है, लेकिन ज्यादा बारिश की वजह से लोग काफी परेशान होते हैं। जिस तरह से बारिश के मौसम में त्वचा पर रैशेज और खुजली की समस्या पैदा हो जाती है, ठीक उसी तरह से बालों में भी तमाम परेशानियां होने लगती हैं।

दरअसल, इस मौसम में लोग न चाहते हुए भी बारिश के पानी में भीग जाते है, जिसकी वजह से सिर पर गंदगी जमा होने लगती है। सिर पर लगातार जमा गंदगी और लगातार जमती नमी की वजह से फंगल इंफेक्शन होने का खतरा मंडराने लगता है। 

अगर बारिश की वजह से आपके सिर में भी फंगल इंफेक्शन हो रहा है तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं। यहां आपको फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं। हालांकि, यदि समस्या बढ़ रही हो या लंबे समय तक बनी रहे, तो डॉक्टर से सलाह लेना ही जरूरी हो जाता है।

टी ट्री ऑयल 

फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाने में टी ट्री ऑयल आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो फंगल इंफेक्शन को ठीक करते हैं। इसके लिए कुछ बूंद टी ट्री ऑयल को नारियल तेल में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें, फिर हल्के शैम्पू से धो लें। ध्यान रखें कि इसे कभी भी सीधे बालों पर न लगाएं। 

सेब का सिरका 

अगर आपके पास सेब का सिरका उपलब्ध है तो सेब का सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें। ये मिश्रण स्कैल्प का पीएच बैलेंस करता है और फंगल इंफेक्शन को रोकता है।

नीम की पत्तियां

नीम में प्राकृतिक एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं। अगर आपके घर के पास नीम का पेड़ है तो नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर उस पानी से बाल धोएं या नीम की पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगाएं। इससे भी फंगल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाएगा। 

एलोवेरा जेल

आज के समय में तो हर घर में एलोवेरा का पौधा लगा होता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाने का काम करते हैं। ऐसे में आप भी चाहें तो ताजा एलोवेरा जेल को सीधे स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें।

नारियल तेल

स्कैल्प पर शुद्ध नारियल तेल लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें, फिर सुबह धो लें। इसमें अच्छी खासी मात्रा में फैटीएसिड होते हैं जो स्कैल्प को एंटी-फंगल गुण प्रदान करते हैं, जिससे फंगल इंफेक्शन का खतरा टल जाता है।

लहसुन

कुछ लहसुन की कलियों को पीसकर उसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद धो लें। लहसुन में ऐलिसिन होता है जो एक प्रभावी एंटी-फंगल तत्व है। इसके इस्तेमाल से भी आप फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पा सकते हैं। 

Back to top button