जोधपुर में गृह मंत्री राजनाथ ने किया IB वेस्ट जोन रीजनल ट्रेनिंग सेंटर का लोकार्पण

जोधपुर.केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था में इंटेलिजेंस ब्यूरो का रोल एक धुरी की तरह है। चाहे नक्सलवाद, नाॅर्थ ईस्ट फ्रंट या कश्मीर का सवाल हो, या कानून व्यवस्था का मुद्दा, सभी में सर्वाधिक कामयाबी आईबी के फीडबैक के आधार पर मिल पाती है। गृहमंत्री ने ये विचार सोमवार को भदवासिया रोड पर आईबी के वेस्ट जोन रीजनल ट्रेनिंग सेंटर भवन के लोकार्पण समारोह में व्यक्त किए।

जोधपुर में गृह मंत्री राजनाथ ने किया IB वेस्ट जोन रीजनल ट्रेनिंग सेंटर का लोकार्पण

– गृहमंत्री ने कहा कि नक्सली फ्रंट पर अब अधिक नुकसान नक्सलियों का हो रहा है, इसके पीछे कारण आईबी की सटीक सूचना है। नाॅर्थ-ईस्ट में भी शांति व कानून व्यवस्था में कामयाबी हासिल हुई है। साथ ही कश्मीर में भी हालात बदले हैं, आईबी की सूचना के आधार पर सुरक्षा बल रोजाना आतंकवादियों को मारने में सफलता हासिल कर रहे हैं।
– उन्होंने डिजिटल इंडिया की बात करते हुए कहा कि ग्रोथ चाहते हैं तो लोगों को डिजिटल लिटरेसी व डिजिटल सिक्यूरिटी क्षेत्र सहित साइबर क्राइम के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आईबी इसके बारे में लोगों की बेसिक जानकारी दे सकती है, ताकि साइबर क्राइम व फ्राॅड से लोगों को निजात मिल सके।
– आईबी निदेशक राजीव जैन ने बताया कि अब तक 7 हजार 262 जनों को प्रशिक्षण दिया गया है। समारोह में राजनाथ सिंह को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत और सहित आईबी निदेशक राजीव जैन व अतिरिक्त निदेशक पीएस पुरोहित ने स्मृति चिह्न भेंट किया।
– समारोह में केंद्रीय विधि व न्याय राज्यमंत्री पीपी चौधरी सहित जिला प्रभारी मंत्री सुरेंद्र गोयल, राज्य के वन, पर्यावरण व खेल मंत्री गजेंद्रसिंह खींवसर भी मंच पर मौजूद थे।

इसे भी देखें:- अभी-अभी: दंगल गर्ल ने खोला ये राज बताया, ऐसे हुई थी फिल्म में ENTRY

तबादले का लेटर लेकर पहुंची शिक्षिका, मिलने नहीं दिया तो किया हंगामा

केंद्रीय गृहमंत्री को अपनी पीड़ा सुनाने पहुंचीं एक शिक्षिका को पुलिस ने उन तक पहुंचने नहीं दिया तो हंगामा मचा दिया। उद्‌‌घाटन के बाद राजनाथ सिंह का काफिला बाहर निकला ताे शिक्षिका ने कार को रोकने का प्रयास किया, लेकिन वहां खड़ी महिला पुलिसकर्मी ने उसे पकड़ लिया और काफिला निकले जाने तक रोके रखा।
Back to top button