उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में फटा बादल, भारी बारिश ने मचाई तबाही

- in उत्तराखंड

मॉनसून का आगमन उत्तराखंड के लोगों के लिए राहत कम परेशानी का सबब ज्यादा बन गया है. देहरादून में मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में फटा बादल, भारी बारिश ने मचाई तबाही

सोमवार को 8 जिलो में भारी बारिश के होने की संभवना जताई गई है. इन जिलों में 115 से 204 मिमी तक बारिश हो सकती है. प्रशासन ने लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है.

पिथौरागढ़ में फटा बादल

वहीं, भारी बारिश के बाद उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बादल फट गया है. बादल फटने से सेरा हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट का डैम टूट गया जिसकी वजह से शहर में तेज प्रवाह के साथ पानी का सैलाब घुस गया. यही नहीं, उत्तराखंड के मुनस्यारी में भी बादल फटने की खबर है. जिससे आस पास के इलाकों में अफरा तफरी फैल गई. दुकानों में पानी घुस गया. लाखों का सामान तबाह हो गया.

बादल से फटसे से आस पास के लोग भयभित हैं और किसी बड़े नुकसान से बचने की जुगत में लग गए हैं. हालांकि, इस घटना से कोई हताहत नहीं हुआ है.

ऋषिकेश गंगोत्री हाईवे हुआ बंद

उत्तराखंड के टिहरी जिले के कई हिस्सों में हुई मूसलाधार बारिश ने लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है.भारी बारिश के कारण ऋषिकेश गंगोत्री हाईवे कुंजापुरी मंदिर के पास बंद हो गया है. मौके से मलबा हटाने के लिए कई जेसीबी मशीनों को लगाया गया है.

भारी बारिश के चलते रास्ते को खोलने में काफी परेशानी हो रही है. सडक बंद होने के चलते गाड़यों की लंबी कतार लग गई है. वहीं, उत्तराखंड के चंपावत में शारदा नदी का जल स्तर बढ़ने से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. रविवार को नदी के बहाव में आकर एक युवक फंस गया जिसे बाद में रेस्क्यू कर लिया गया.

भारी बारिश के कारण कम हुए केदारनाथ यात्री

इधर, भारी बारिश के बीच केदारनाथ यात्रियों में भी कमी आई है. भूस्खलन की वजह से यात्रियों में खौफ का माहौल है. हलांकि, श्रीनगर में शनिवार से बारिश कम हुई है लेकिन बारिश का असर अभी तक दिखाई दे रहा है. नदियों का जलस्तर पहले कम हुआ है लेकिन हालात सामान्य नहीं हुए हैं. चारों तरफ जलभराव का मंजर दिख रहा है. तेज बाढ़ में कई हाउसबोट्स पलट गई हैं.

राज्यपाल एन एन वोहरा ने सूबे में बाढ़ के हालात का जायजा लेने के लिए बाढ़ क्ट्रोल रूम का दौरा किया और अधिकारियों के साथ बैठक की. उधर बारिश रुकने के बाद अमरनाथ यात्रा फिर से शुरू कर दी गई है. खराब मौसम के चलते शनिवार को एहतियातन अमरनाथ यात्रा रोक दी गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बड़ा हादसा: हाईटेंशन की चपेट में आकर श्रमिकों से भरी बस बनी आग का गोला, राहत-बचाव कार्य जारी

उत्तराखंड के रुड़की में मंगलवार सुबह एक बड़ा