गर्मी ही गर्मी: अगले 24 घंटे में ये होने वाला हैं मौसम का हाल

- in राष्ट्रीय

दिल्लीवासियों के लिए आज की सुबह गर्म रही क्योंकि यहां का न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य तापमान से चार डिग्री सेल्सियस अधिक था. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. वातावरण में आज आर्द्रता 53 फीसदी दर्ज की गई.

मौसम विभाग के मुताबिक दिन भर आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मध्य प्रदेश में तेज धूप

भोपाल सहित मध्य प्रदेश के अन्य हिस्सों में शनिवार की सुबह से तेज धूप खिली है, जो चुभन पैदा कर देने वाली है. वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई है.

लाल किले को डालमिया ग्रुप ने लिया गोद, तो ताजमहल को इस ग्रुप ने की गोद लेने की मांगा

दरअसल मध्य प्रदेश में गर्मी चरम पर है. राज्य के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. तापमान में भी इजाफा दर्ज किया गया है. अब तो रातें भी गर्म हो चली हैं. बीते 24 घंटों में श्योपुरकलां सबसे गर्म रहा, जहां तापमान 43.6 डिग्री रहाय मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में ग्वालियर, दतिया, उज्जैन जिलों में लू चल सकती है.

राज्य मे गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. शनिवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 25, ग्वालियर का 26.1 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं शुक्रवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 41.7 डिग्री, ग्वालियर का 42 डिग्री और जबलपुर का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

यूपी में बादल छाए, तापमान में गिरावट

उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत बाकी शहरों में सुबह से ही बदरी का असर दिखाई दे रहा है, जिससे तापमान में कमी आई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में ज्यादा उतार चढ़ाव देखने को नहीं मिलेगा और बदली की वजह से गर्मी व उमस से राहत मिलेगी.

यूपी मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार शनिवार को पूरे यूपी के अधिकांश जिलों में बदली का असर रहेगा जिससे धूप का असर कम दिखाई देगा. बीच-बीच में धूप निकलेगी लेकिन तेज हवाओं की वजह से इसका असर कम रहेगा. अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किये जाने का अनुमान है. लखनऊ के अतिरिक्त शनिवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, कानपुर का 22 डिग्री, गोरखपुर का 23 डिग्री और झांसी का 24.5 डिग्री सेल्सिसय दर्ज किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पानी बरसाएगा कहर अगले हफ्ते बरसने वाला है इतने लाख लीटर पानी, सब डूब जाएगा

आपने अक्सर सुना ही होगा जब तबाही आएगी