बढ़ती उम्र मे, खुशहाल दांपत्य के लिए जरूरी है प्यार में गरमाहट

- in जीवनशैली

40 से 45 की उम्र पार कर चुके लोग समझने लगते हैं कि अब उन की रोमांस करने की उम्र गुजर चुकी है,लेकिन सचाई यह होती है कि आजकल की भगदौड़ वाली दिनचर्या में इस के लिए उन के पास न तो समय होता है,न ही घर परिवार में एकांत, यदि दांपत्य जीवन को सुखमय बनाना चाहते हैं तो रोमानियत के पलो को चुरा लें,ये बढ़ती उम्र मे रिश्तों में आई ऊब और बासीपन को दूर कर नई ऊर्जा और सुखद एहसास को बरकरार रख सकते हैं। इस के लिए बस जरूरत होती है अपने में थोड़ा सा बदलाव लाने की। इस से आप के पार्टनर को जो खुशी, संतुष्टि और नयापन मिलेगा, उस से आप के प्यार की बगिया फिर से महक उठेगी।

यौन रोग विशेषज्ञ कहते हैं कि चिकित्सकीय अनुसंधान साबित करते हैं कि यौन व्यवहार शरीर और मन को तरोताजा रखने के लिए वेहद जरूरी है, खासकर बढ़ती उम्र में इस की बेहद आवश्यकता होती है। इस से शरीर की हारमोनल क्रियाएं शरीर को ताजगी व ऊर्जा देती हैं। हमारे यहां जैसे-जैसे पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ती हैं, वैसे-वैसे सेक्स की नियमितता, अवधि और बारंबारता कम होती जाती है। सैक्स के हमारे समाज में मात्र संतानोत्पत्ति के रूप में ही देखा जाता है। ऐसे में 40 के बाद पति-पत्नि में रोमांस, प्यार पहले जैसा नहीं रह पाता है।

*उम्र बढऩे से प्यार कम नहीं होता
रोमांटिकलाइफ बढ़ती उम्र में बेहतर होती जाती है, प्यार पाना, प्यार देना व पति का साथ पाना महज एक शारीरिक क्रिया नहीं है, उस का संबंध हमारी भावनाओं और दैनिक क्रियाकलापों से भी उतना ही होता है।

*पहले से तैयारी करें

एक उम्र के बाद पति-पत्नी के बीच एक दूरी सी बनने लगती है। ऐसे मे दूरी और न बढ़े, इस के लिए आप अपने पति के साथ की तैयरी करें। पति को एक दिन पहले ही बता दें कि आने वाली रात बस आप दोनों की होगी।

*बैडरूम को सजाएं
सैक्स स्पैशलिस्ट के अनुसार पति-पत्नी के प्यार के बीच बैड की अपनी एलग एहमियत है। पति को भरपूर सुख देने कि लिए बैडरूम में गुलाब के फूलों के प्रिंट वाली चादर बिछाएं, बैडरूम में दीवान के किनारे रखी मेज पर गुलाब के फूलों का गुलदस्ता सजाएं खुशबू भी डालें। छोटी टोकरी में मौसम के अनुसार फल रखें। बैडरूम में ही डिनर रखवाएं, मेज को करीने से सजाएं, छोटी-छोटी मोमबत्तियां रखें और साथ दो कुर्सियां भी रखें और रूम फै्रशनर का प्रयोग करें।

अपने बच्चों की दैनिक दिनचर्या में शामिल करें बादाम को, दिनभर रहेगी फुर्ती, फायदें

*कैंडललाइट डिनर करें
अपने पति को बैडरूम में ही कैंडललाइट डिनर के लिए आमंत्रित करें । शाम को पति की पसंद का भोजन तैयार कर के हौटकेस में रख लें। सब कुछ व्यवस्थित कर के पहले से रख लें।

*तैयार हों

पति की पसंद को ध्यान में रखते हुए पति के लिए तैयार हों। इसे बेकार का झंझट न समझे। उन के पसंद के रंग की साड़ी या सूट पहन कर उन का इंतजार करें। आप का श्रृंगार सिर्फ उन के लिए होगा, तो यकीनन उन की नजरें आप से हटेंगी नहीं।

 

You may also like

किन्नर को भूल से भी कभी नहीं देना चाहिए ये एक चीजें, वरना हो जाओगे बर्बाद

शास्त्रों की अगर मानें तो किन्नर कि दुआ