हरी मिर्च में होते हैं ये… पोषक तत्व, इन रोगियों के लिए हैं रामबाण

भोजन के साथ अगर साथ में हरी मिर्च ना रखी हो तो कहीं न कहीं कमी सी लगती है. भारत ही एक ऐसा देश है जहां पर हरी मिर्च का प्रयोग भोजन में काफी किया जाता है. भारतीय हरी मिर्च में एक औषधी के समान है जिसमें शरीर के कई रोगों को खत्म करने की ताकत है. हरी मिर्च में कई स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक गुण समाए होते हैं, इसलिये हमें इसे नियमित तौर पर अपने खाने में शामिल करना चाहिए.

हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे-विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा, कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन-जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्य वर्धक चीजें मौजूद हैं. हरी मिर्च हमारे आहार का एक बहुत बड़ा हिस्‍सा है. इसके बगैर भारतीय खाना पूरा नहीं माना जाता है. दाल और सब्‍जी में तड़के के दौरान मिर्च को शामिल किया जाता है. यह चटनी और अन्‍य आहार में मिलाया जाता है. हम यहां आपको हरी मिर्च के कई ऐसे लाभ बता रहे हैं, जो मिर्च से दूर भागने वालों को और करीब ले आएंगे. हरी मिर्च के फायदे और इसके सेवन करने का एक अलग तरीका हम आपको बता रहे हैं.

हरी मिर्च में मौजूद होते हैं कई पोषक तत्व
हरी मिर्च में एंटी-ऑक्‍सीडेंट के अलावा विटामिन ए, बी6 सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद होती हैं.

हरी मिर्च को खाने का तरीका
रोज रात को सोने से पहले 3-4 हरी मिर्च साफ पानी में धो लें और मिर्च को बीच में से काट दें. इन मिर्च को कम से कम 1 ग्‍लास पानी में रातभर भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इस पानी को पी लें. ध्‍यान रखें कि इस पानी को पीने से कुछ समय पहले कुछ खाएं या पिएं नहीं. आप चिकित्‍सक से सलाह भी ले सकते हैं.

हरी मिर्च के ये 10 फायदे

1. रक्तचाप
रक्तचाप को नियंत्रित करने में हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है. मधुमेह होने की स्थिति में भी हरी मिर्च में रक्तचाप का स्तर नियंत्रित रखने के गुण होते हैं.

2. पाचन सुधरता है
हरी मिर्च खाना जल्दी पचा देती है. साथ ही, शरीर के पाचन तंत्र में भी सुधार कर देती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसीलिए यह कब्ज दूर करती है.

3. आयरन बढ़ाए
महिलाओं में अक्‍सर आयरन की कमी हो जाती है लेकिन अगर आप हरी मिर्च खाने के साथ रोज खाना खाएंगी तो आपकी यह कमी भी पूरी हो जाएगी.

4. बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाव
हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कि संक्रमण को दूर रखते हैं. इसीलिए हरी मिर्च को खाने से आपको संक्रमण के कारण होने वाले त्वचा रोग परेशान नहीं करेंगे.

5. दमे के रोगी के लिए मददगार है हरी मिर्च
हरी ताजी मिर्च का एक चमच रस, शहद में मिलाकर खाली पेट खाने से दमे के रोगी को राहत मिलेगी. इस का प्रयोग दस दिनों तक करने से लाभ होगा .

6. कैंसर से राहत दिलाती है हरी मिर्च
हरी मिर्च में anti-oxidents होते है जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते है और कैंसर से लड़ने में मदद करते है इसलिए हरी मिर्च का खाने के साथ सेवन करें.

7. शुगर से आराम देती है हरी मिर्च
2 हरी मिर्च पूछ समेत एक गलास पानी में रात को भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट मिर्च को निकाल कर पानी पीए. इस विधि का एक हफ्ते तक प्रयोग करे ऐसा करने से शुगर कन्ट्रोल में आ जाती है.

8. स्किन के लिए मददगार है हरी मिर्च
हरी मिर्च के अंदर बहत सारे विटामिन पाए जाते है जो स्किन के लिए फायदेमंद होते है अगर आप तीखा खाते है तो आपकी त्वचा में निखार आ जाता है. लेकिन इतना तीखा भी नहीं खाना चहिए कि आप को नुकसान हो.

9. फेफड़ों के कैंसर का ख़तरा कम करे
हरी मिर्च का सेवन करने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है. इस बात का ध्यान धूम्रपान करने वालों को ज़्यादा रखना चाहिए क्योंकि वे रोज़ाना अपने फेफड़ों का थोड़ा सा हिस्सा हवा में उड़ा देते हैं.

10. मर्दों के लिए हरी मिर्च फायदेमंद
मर्दों को हरी मिर्च खानी चाहिए क्योंकि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा रहता है. कई वैज्ञानिक शोधों में यह साबित हो चुका है कि हरी मिर्च खाने से प्रोस्टेट की समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाती है.

11. पाचन सुधरता है
हरी मिर्च खाना जल्दी पचा देती है. साथ ही, शरीर के पाचन तंत्र में भी सुधार कर देती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसीलिए यह कब्ज दूर करती है.

Back to top button