सरकार दे रही है डिस्‍काउंट के साथ सोने खरीदने का मौका, जानिए क्‍या है प्रक्रिया…

सोने में निवेश करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए सरकार सुनहरा अवसर लेकर आई है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2019-20 का दसवां और अंतिम  चरण दो मार्च यानी सोमवार से शुरू हो गया है। निवेशकों के पास छह मार्च तक इस योजना में निवेश करने का मौका है। योजना के इस अंतिम चरण के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 4,260 रुपये तय की गई है। यह दर इंडियन बुलियन एंड ज्वैलरी एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा पब्लिश की गई पिछले तीन कारोबारी दिन के सोने (999) की क्लोजिंग प्राइस के औसत पर आधारित है।

सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए इन्वेस्टर्स को ऑनलाइन आवेदन करने पर और डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम का अतिरिक्त डिस्काउंट भी दे रही है। इस तरह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए डिस्काउंट के बाद एक ग्राम सोने की कीमत 4,210 रुपये रह जाएगी।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना (SGB Scheme) को नवंबर 2015 में लॉन्च किया गया था। सरकार का इस योजना को लॉन्च करने का उद्देश्य फिजिकल गोल्ड की मांग को कम करना था। यह योजना इन्वेस्टर्स को सोने में इन्वेस्ट करने का अवसर देती है। खास बात यह है कि इस योजना में निवेश करने वाले निवेशकों को फिजिकल फॉर्म में सोना रखने की जरूरत नहीं होती है। इस स्कीम में निवेशकों को प्रति ग्राम सोने में निवेश का मौका मिलता है, जिसकी कीमत सोने के बाजार मूल्य से जुड़ी होती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के मैच्योर होने पर इस बॉन्ड को नकदी में भुनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Corona Virus से बचने के लिए डाइट में क्या शामिल करें और क्या नहीं? जानिए…

यहां से खरीद सकते हैं सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

इस योजना में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, शेड्यूल्‍ड कॉमर्शियल बैंकों और कुछ डाकघरों पर होती है। इसके अतिरिक्त स्टॉक एक्सचेंज जैसे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) से भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड लिया जा सकता है।

सब्सक्रिप्शन लिमिट

इस योजना में इन्वेस्टमेंट की न्यूनतम सीमा एक ग्राम है। साथ ही इंडिविजुअल और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के लिए निवेश की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम है और ट्रस्ट के लिए निवेश की अधिकतम सीमा 20 किलोग्राम तय है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button