Google ने जारी किया एंड्रॉयड का अगला वर्जन Android Q, लोगों को खुब पसंद आएगे इसके फीचर्स

गूगल ने एंड्रॉयड का अगला वर्जन Android Q जारी कर दिया है. हालांकि Android Q का फर्स्ट बीटा पेश किया गया है और पूरी तरह से इसे I/O कॉन्फ्रेंस में पेश किया जाएगा. Android Q में किए गए बदलाव अभी यूजर्स फोकस्ड नहीं हैं, बल्कि डेवेलपर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है.
Android Q में मिलेंगे ये खास फीचर्स
फोल्डेबल स्मार्टफोन सपोर्ट
इस मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस का पूरा फोकस एक तरह से फोल्डेबल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन रहे. मार्केट में दो मेन स्ट्रीम फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Fold और Huawei Mate X लॉन्च हो चुके हैं. गूगल ने इसके लिए स्प्लिट स्क्रीन में इंप्रूवमेंट किया है ताकि फोल्डेबल स्मार्टफोन में इसे बेहतर तरीके से यूज किया ज सके. गूगल के मुताबिक कंपनी फोल्डेबल डिस्प्ले के लिए ऐप्स बनाने के लिए डेवेलपर्स को सपोर्ट भी देगी.
थीम्स  
एंड्रॉयड पुलिस के मुताबिक Android Q के डेवेलपर सेटिंग्स में थीमिंग ऑप्शन्स दिए गए हैं. इसमें अलग अलग कलर ऐक्सेमेंट में से आप चुन सकते हैं, हेडलाइन और बॉडी फॉन्ट्स चुन सकते हैं यहां तक की आप आइकॉन्स के शेप भी बदल सकते हैं. यहां ब्लू डिफॉल्ट है और इसके अलावा ब्लैक, पर्पल और ग्रीन कलर शामिल हैं.
बेहतर होगी वाईफाई कनेक्टिविटी
Android Q के साथ हाई परफॉर्मेंस WiFi मोड दिया जाएगा और लेटेंसी कम की जाएगी. इससे गेमिंग और कॉलिंग की परफॉर्मेंस पहले से बेहतर हो सकेगी.

लोकेशन शेयरिंग

ज्यादातर ऐप्स आपकी लोकेशन की मांग करते हैं, तब भी जब आप उन ऐप्स को नहीं यूज कर रहे होते हैं. Android Q लोकेशन शेयरिंग पर यूजर्स को ज्यादा कंट्रोल देगा. iOS की तरह ही यहां आपको एक प्रॉम्ट स्क्रीन पॉप अप मिलेगा जिसमे पूछा जाएगा कि आप इस ऐप को कितने समय तक लोकेशन ऐक्सेस देना चाहते हैं.
पोर्ट्रेट इफेक्ट
लगभग हर स्मार्टफोन में अब पोर्ट्रेट मोड दिया जा रहा है, फोटॉग्रफी के दौरान इसे यूज किया जाता है. गूगल ने एंड्रॉयड के नए वर्जन में कई अलग तरह के ब्लर इफेक्ट दिए हैं जो रियलिस्टिक लगते हैं. गूगल के मुताबिक कंपनी डिवाइस पार्टनर्स के साथ काम कर रही है, ताकि Android Q पर चल रहे डिवाइस  में ये सपोर्ट दिया जा सके.
Android Q का बीटा सिर्फ गूगल पिक्सल डिवाइस में मिल रहा है.  

Back to top button